होम / Drinking Water During Eating: अगर आपको भी है खाना खाते समय पानी पीने की आदत, तो जरूर जान लें इसके नुकसान के बारे में

Drinking Water During Eating: अगर आपको भी है खाना खाते समय पानी पीने की आदत, तो जरूर जान लें इसके नुकसान के बारे में

• LAST UPDATED : June 6, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Drinking Water During Eating: ये बात तो आप अच्छे से जानते है कि पानी हमारे शरीर के लिए जरूरी होता है। लेकिन क्या आप ये जानते है कि कई चीजों के साथ पानी पीना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। जी हां अगर आप पानी गलत तरीके से पी रहे हैं तो ये शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। जैसे-खाना खाने से पहले या बाद में पानी पी लेना। आइए इस लेख से हम आपको बताएंगे कि पानी पीने का सही तरीका क्या है।

पाचन क्रिया में आती है बाधा 

दरअसल, खाना खाने के दौरान हमारी पाचन क्रिया शुरू हो जाती है और ऐसे में अगर आप बीच-बीच में पानी पीएंगे तो पाचन क्रिया में बाधा आ जाती है। जिस वजह से खाना अच्छी तरह से नही पच पाता, या फिर पचाने में बहुत ज्यादा समय लेता है। इसीलिए कोशिश करें कि खाना खाने के आधे घंटे पहले या बाद में ही पानी पिएं।

हो सकते हैं मोटापे का शिकार 

इतना ही नहीं खाने के साथ पानी पीना एसिड रिफ्लक्स की परेशानी को न्योता देता है। जैसे पेट में एसिड बनने से खट्टी डकारें आना। साथ ही इस आदत से आप मोटापे का शिकार भी हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Weight Loss After Delivery: प्रेग्नेंसी के बाद ऐसे कम करें मोटापा, अपनाएं ये अनोखे टिप्स

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox