होम / Dry Fruits Milk Shake Receipe at Home अपने दिन की शुरूआत करें एनर्जी ड्रीक से

Dry Fruits Milk Shake Receipe at Home अपने दिन की शुरूआत करें एनर्जी ड्रीक से

• LAST UPDATED : March 26, 2022

Dry Fruits Milk Shake Receipe at Home :अगर दिन की शुरूआत हेल्दी ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक से की जायें तो इसकी बात ही अलग है। गर्मियों के मौसम में अगर नाश्ते में ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक को लिया जाए तो ये न सिर्फ दिनभर आपको एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करता हैं बल्कि इससे काफी वक्त तक पेट भी भरा हुआ महसूस होता हैं। पौष्टिकता से भरपूर ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक न सिर्फ स्वाद से भरपूर होता है बल्कि इसे बनाना भी काफी आसान होता है। समर सीजन में ब्रेकफास्ट में तेल और मसालेदार चीजों को खाने के बजाय मिल्क शेक एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।

Dry Fruits Milk Shake Receipe at Home

ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक बनाने की सामग्री
दूध : 2 कप
चीनी : 2 टेबलस्पून
मलाई : 1 टेबलस्पून
काजू : 7-8
बादाम : 7-8
पिस्ता : 7-8
अंजीर : 1
ठंडाई : 1 टेबलस्पून (Dry Fruits Milk Shake Receipe at Home)

Dry Fruits Milk Shake Receipe at Home

ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक बनाने की विधि
ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक बनाने के लिए सबसे पहले ड्राई फ्रूट्स (काजू, बादाम पिस्ता, अंजीर) लें और उन्हें 1 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। तय समय के बाद सभी को पानी से निकाल लें। अब मिक्सर में चीनी और ड्राई फ्रूट्स को डालकर पीस लें। अब इस मिश्रण में दूध डाल दें और एक बार फिर मिक्सर चलाकर मिल्क शेक को तैयार करें। ध्यान रहे कि शेक अच्छी तरह से पिसना चाहिए।

Dry Fruits Milk Shake Receipe at Home

अब मिक्सर में एक चम्मच मलाई डाल दें और ढक्कन लगाकर एक-एक सेकंड के लिए रुक-रुककर मिक्सर चलाएं। ऐसा कम से कम दो से तीन बार करें। ध्यान रखें कि मिक्सर को रुक-रुककर चलाना चाहिए, अगर एक साथ चला दिया तो दूध ठंडा होने की वजह उसमें से मक्खन अलग हो जाएगा और मिल्क शेक का स्वाद पूरी तरह से खराब हो जाएगा। अब मिल्क शेक को एक गिलास में निकाल लें और उसमें 1 टेबलस्पून ठंडाई डालकर उसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। आपका ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक बनकर तैयार हो चुका है। अब इसे सर्व करने से पहले गिलास में बारीक कटे सूखे मेवे से सजाएं।(Dry Fruits Milk Shake Receipe at Home)

Read More : 51 Lakh Prize For Killing Pannu: वीरेश शांडिल्य ने कहा शिमला में खालिस्तान का झंडा लहराने की चुनोती देने वाले पन्नू का सिर काटने वाले को मिलेंगे 51 लाख रूपये

Read More : Education System of Himachal: प्रदेश सरकार शिक्षा के स्तर को अन्य राज्यों से बेहतर बनाने के लिए है प्रयासरत : सुख राम चौधरी

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox