होम / Health News: बारिश में क्यों होता हैं जोड़ों में दर्द….जानिए इसका कारण

Health News: बारिश में क्यों होता हैं जोड़ों में दर्द….जानिए इसका कारण

• LAST UPDATED : August 20, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज़),Himachal Health News: जब भी बारिश का मौसम शुरु होता हैं, काफी लोगों को शरीर में अकड़न और बहुत ज्यादा दर्द कि प्रोबल्म शुरु हो जाती हैं। जब वह सुबह उठते हैं तो हड्डियों के दर्द कि वजह से परेशान हो जाते हैं।इस पर एक्सपर्ट बताएगें कि लोगों को हड्डियों और जोड़ों में दर्द कि परेशानी क्यों होती हैं और इसके बचाव क्या हैं?

बारिश के मौसम में हड्डियों और जोड़ों में दर्द के कारण

टेंपरेचर का बदलना: अचानक से टेंपरेचर के बदलाव कि वजह से शरीर में जोड़ो और गठिया के दर्द काफी बढ़ जाते हैं। टेंपरेचर बदलने से शरीर पर हवा का दबाव कम हो जाता हैं, जिसकी वजह से Tissues फैलते हैं और शरीर के अंदर दबाव बनता हैं। जो कि मांसपेसियों में होने का एक कारण हैं।

Humidity बढ़ने से: बारिश के मौसम में Humidity काफी ज्यादा बढ़ जाती हैं। Humidity कि वजह से हमारे आस-पास में हवा का दबाव काफी कम हो जाता हैं जिसकी वजह से अर्थराइटिस से जुझ रहे लोग इसका ज्यादा शिकार बनते हैं।

Vitamin-D कि कमी: बारिश के मौसम में अक्सर धूप कम निकलती हैं, जिससे Vitamin-D और कैल्शियम कि कमी शरीर में हो जाती हैं जिससे जोड़ों में दर्द कि परेशानी बढ़ जाती हैं।

Excercise न करना: हड्डियों और जोड़ों में दर्द कि एक वजह एक्सरसाइज़ न करना भी हैं । बारिश के मौसम में लोग वॉक पर नहीं जा पाते जिसकी वजह से स्टिफनेस बढ़ जाती है और जोड़ो में दर्द होता हैं।

बचाव के तरीके

  • सुबह उठकर एक्सरसाइज़ करने से पहले पीऐ गुनगुना पानी।
  • हर रोज योग और फ्लेक्सिबल एक्सरसाइज़ करें।
  • अपनी डाइट में Vitamin-D और कैल्शियम कि मात्रा बढ़ाए।
  • जोड़ो के दर्द होने पर सिकाई करे।

 

Also Read: Himachal Weather: हिमाचल में बाढ़ के अलर्ट के बीच जाने, NH का हाल

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox