Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातHealth Tips : गर्मियों में बढं जाती है नारियल पानी की डिमांड,...

Health Tips : गर्मियों में बढं जाती है नारियल पानी की डिमांड, इसे पीने मिलेंगे आपको कई फायदे

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Health Tips : गर्मी के मौसम की शुरूआत से ही हम अफने शरीर को गर्मी से राहत पहुचाने के लिए और हाइड्रेट रखने के लिए नारियल के पानी का सेवन करने लगते हैं। इन दिनों बहुत से लोगों को उल्टी- दस्त आदि की समस्याएं हो जाती है।  वहीं पानी की कमी को दूर करने के लिए नारियल पानी इस मौसम में किसी वरदान से कम नहीं है। बता दें नारियल के पानी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जिनकी शरीर को सबसे ज्यादा आवश्यक होती है।

नारियल पानी रोज पीने से इम्यूनिटी पावर स्ट्रांग होती है। जिससे ये कई बीमारियों से बचाता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। फाइबर, विटामिन सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम नारियल पानी में पाए जाने वाले ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करेंगे। खास बात ये है कि नारियल पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। तो चलिए जानते हैं कि नारियल पानी पाने से आप किस तरह से अपना वजन कंट्रोल में रख सकते हैं।

ये हैं पांच फायदे

किडनी स्टोन की शिकायत होगी दूर : नारियल पानी पीने से किडनी में स्टोन की शिकायत भी दूर होती है।

ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल : नारियल पानी में पोटैशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसलिए इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

पाचन तंत्र होता है मजबूत : नारियल पानी पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर किसी का पाचन तंत्र सही नहीं होता है तो उसे चिकित्सक नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद : नारियल पानी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से त्वचा पर ग्लो आता है। साथ ही पिंपल्स, झुर्रियां और एग्जिमा की समस्या से छुटकारा मिलता है। साथ ही बालों को झड़ने से रोकने में भी नारियल पानी कारगर है क्योंकि इसमें विटामिन ई भी है।

आंखों के लिए फायदेमंद : नारियल पानी आंखों के लिए भी फायदेमंद है। खाली पेट में नारियल पानी पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। साथ ही आंखों में दर्द और जलन जैसी समस्या भी दूर होती है।

इन बीमारियों में भी नारियल पानी का सेवन है बेहद फायदेमंद 

  • नारियल के पानी में अधिकांश रसों की तुलना में कम चीनी और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो इसे वजन घटाने के लिये एक बेहतरीन विकल्प बनाता है।
  • ये पाचन को आसान बनाने और चयापचय को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है।
  • सबसे अच्छी बात यह है कि नारियल पानी में कार्बोहाइड्रेट की बहुत कम मात्रा होती है। एक कप नारियल पानी में 46 कैलोरी होती है जो अन्य पेय पदार्थों की तुलना में बहुत कम है।
  • दिन में कम से कम 3-4 बार नारियल पानी पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती हैं।
  • शरीर में पानी की कमी हो जाने, डायरिया,उल्टी या दस्त होने पर नारियल का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है।
  • नारियल पानी पीते रहने से शरीर में पानी की कोई कमी नहीं होती।
  • कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है।
  • सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं। ऐसे में नारियल पानी शरीर को तुरंत
  • इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का काम करता है।
  • हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी नारियल के पानी का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को पूरी तरह नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं।

 ये भी पढ़ें- Coffee Benefits: कॉफी को इस तरह से पीने मिलेंगे अनेक फायदे, जानें कॉफी को कैसे सही तरीके से पीए

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular