होम / Health Tips: अगर आप भी कम करना चाहते हैं वजन , तो खाए इस आटे की रोटी

Health Tips: अगर आप भी कम करना चाहते हैं वजन , तो खाए इस आटे की रोटी

• LAST UPDATED : June 14, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Health Tips: सिंघाड़े तो आप खाते ही होंगे, लेकिन क्या आप उस से जुड़े फायदों के बारे में जानते हैं? सिंघाड़े में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होता है। सिंघाड़ा के साथ-साथ इसका आटा भी स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है। बस इतना ही नहीं सिंघाड़ा में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम जैसे तत्वों से भरपूर होता है। जिस वजह से शरीर में कमजोरी दूर होती है और आप दिन भर ऊर्जावान बने रहते हैं।

वजन घटाने में करता है मदद

इसके साथ ही सिंघाड़े का आटा वजन कंट्रोल करने में भी काफी असरदायक होता है क्योंकि इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अगर आप गेहूं की जगह इसके आटे की रोटी खाते हैं तो आपको इससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

हड्डियां होती हैं मजबूत

सिंघाड़े का आटा हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। जिसकी वजह से हड्डियां मजबूत होती हैं।

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर में सिंघाड़े के आटे से आराम मिलता है। इसमें पोटैशियम की मात्रा होती है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत मदद करती है।

स्किन और बालों के लिए है अच्छा

सिंघाड़ा स्किन और बालों के लिए भी बेहद अच्छा होता है। ये शरीर के लिए नेचुरल डिटॉक्स का काम करता है। वहीं, शरीर से सभी टॉक्सिंस को बाहर निकालकर आपको अंदर से हेल्दी और ग्लोइंग बना देता है। इसके अलावा ये आपके बालों को मजबूत करता है और त्वचा को साफ रखता है।

ये भी पढ़ें- Safety Tips: इंटरनेट पर मौजूद खतरों से अपने बच्चों को बचाएं, अपनाएं ये आसान तरीके

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox