Tuesday, June 25, 2024
Homeलाइफस्टाइलHealth Tips: खाने के बाद अगर ये 5 गलतियां की तो, जान...

Health Tips: खाने के बाद अगर ये 5 गलतियां की तो, जान लीजिये इसके भारी नुक्सान!

Health Tips: आजकल की भागदौड़ भरी ज्ञिंदगी में लोग अपनी सेहत को लेकर कई गलतियां कर बैठते है।

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज़), Health Tips: आजकल की भागदौड़ भरी ज्ञिंदगी में लोग अपनी सेहत को लेकर कई गलतियां कर बैठते है। खासकर खाना खाने के बाद की कुछ आदतें ऐसी हैं जिनसे न सिर्फ पाचन शक्ति प्रभावित होती है बल्कि शरीर को कई अन्य बीमारियों का खतरा भी बना रहता है। चलिए जानते हैं खाने के बाद किन गलतियों से बचना चाहिए।

स्मोकिंग: अक्सर लोग खाना खाने के बाद धूम्रपान करते हैं जिससे उन्हें इरिटेबल बावल सिंड्रोम और अल्सर का खतरा बना रहता है। शोध बताते हैं कि खाने के तुरंत बाद पी गई एक सिगरेट, 10 सिगरेट के बराबर नुकसान पहुंचाती है।
एक्सरसाइज: खाना खाने के बाद नॉर्मल वॉक करना ठीक है लेकिन कसरत करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे उल्टी, मतली, पेट दर्द और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

(Health Tips)लेटना: कई लोग खाना खाकर लेट जाते हैं जिससे उन्हें सीने में जलन, खर्राटे और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। यह स्लीप एपनिया की समस्या भी पैदा कर सकता है।

पानी पीना: भोजन के तुरंत बाद पानी पीना भी सेहत के लिहाज से गलत है। इससे अपच, एसिडिटी और गैस की समस्या हो सकती है।
नहाना: गर्मियों में कई लोग खाने के बाद नहाना पसंद करते हैं लेकिन यह प्रथा भी हानिकारक है क्योंकि इससे शरीर का तापमान बदल जाता है और भोजन सही से नहीं पच पाता।
अतः खाना खाने के बाद इन गलतियों से बचकर ही आप दिनभर तरोताजा और स्वस्थ रह सकते हैं।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular