Wednesday, June 19, 2024
HomeशिमलाHP News: सरकार की पहल, जंगल में आग लगाने वाले की सूचना...

HP News: सरकार की पहल, जंगल में आग लगाने वाले की सूचना देने पर सरकार देगी हज़ारों रुपए इनाम

HP News: हिमाचल प्रदेश में जंगलों में लगी आग से वन्य जीवों और पशु-पक्षियों के जीवन पर संकट आ गया है।

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज़), HP News: हिमाचल प्रदेश में जंगलों में लगी आग से वन्य जीवों और पशु-पक्षियों के जीवन पर संकट आ गया है। ऐसे में हिमाचल के बैजनाथ वन उपमंडल के अंतर्गत खड़ानाल पंचायत ने जंगल में आग लगाने वालों के खिलाफ एक अनोखी पहल की है।

पंचायत प्रधान ने की घोषणा

खड़ानाल पंचायत के प्रधान रोहित जमवाल ने घोषणा की है कि जो भी व्यक्ति जंगलों में आग लगाने वाले की सूचना देगा, उसे 21 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा। यह राशि वे व्यक्तिगत तौर पर अपनी ओर से सूचना देने वाले को देंगे।
इन जंगलों में अक्सर होती है घटना
जमवाल ने बताया कि पंचायत क्षेत्र के कंडी, नागन, मलघोटा और खड़ानाल के जंगलों में आग लगने की घटनाओं को कम करने के लिए यह कदम उठाया गया है। आग से न सिर्फ वन्य संपदा को नुकसान पहुंचता है, बल्कि कई जंगली जीव-जंतु और पक्षी भी आग की भेंट चढ़ जाते हैं। विशेष रूप से इन दिनों जब कई पक्षी प्रजनन पर होते हैं, तो कई प्रजातियां विलुप्त होने के कगार पर भी पहुंच जाती हैं।
यह अपराध माफ़ नहीं किया जाएगा
पंचायत प्रधान ने स्पष्ट किया है कि जंगल में आग लगाने वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। उनके खिलाफ पंचायत की ओर से प्राथमिकी दर्ज करवाई जाएगी, और गांव वासियों द्वारा भी उन्हें प्रतिबंध झेलना पड़ सकता है। सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

वन मंडल अधिकारी डॉ. संजीव शर्मा और वन परिक्षेत्र अधिकारी आदित्य सिंह ने पंचायत प्रधान की इस पहल का स्वागत किया है। उनका मानना है कि यदि सभी पंचायतें इस तरह एकजुट होकर आग लगने की घटनाओं के खिलाफ कार्रवाई करेंगी, तो काफी हद तक जंगलों को बचाया जा सकता है।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular