होम / Health Tips: गर्मियों की दस्तक के साथ आया तरबूज का मौसम, जानें तरबूज खाने के क्या है फायदें

Health Tips: गर्मियों की दस्तक के साथ आया तरबूज का मौसम, जानें तरबूज खाने के क्या है फायदें

• LAST UPDATED : March 7, 2023

इंडिया न्यूज़:  कहा जाता है कि प्रकृती मौसम की जरूरत के हिसाब से फलों और सब्जियों को जन्म देती है। मौसम के हिसाब से इन फलों और सब्जियों का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते है। वहीं सर्दियों का मौसम खत्म हो गया है, गर्मियां दस्तक दे रही है। ऐसे में तरबूज का मौसम आ गया। ये रसीला और स्वादिष्ट फल गर्मियों के मौसम में हमारे शरीर में पानी की जरुरत को पूरी करता है। आप तरबूज को ब्रेकफास्ट के दौरान या ब्रेकफास्ट और दोपहर के भोजन के बीच खा सकते हैं। आप शाम के समय भी इसका आनंद ले सकते हैं, लेकिन रात के वक्त तरबूज खाने खाने से हमेशा बचना चाहीए, क्योंकि रात के वक्त तरबूज खाने से पेट खराब होने की समस्या भी हो सकती है।

 

तरबूज खाने से घटता है शरीर का वजन  

लोग कहते है कि तरबूज मीठे होते हैं। इसलिए सुगर होने की वजह से वजन बढ़ सकता है। हालांकि कुछ अध्ययनों से यह पता चला है कि तरबूज में 100 फीसदी में सिर्फ 6.2 फीसदी ही चीनी होती है। इसलिए आप इसको वजन बढ़ने की चिंता से मुक्त होकर भी खा सकते हैं।  तरबूज में पानी की मात्रा ज्यादा होती है और साथ ही साथ फाइबर भी होता है, जिसकी वजह से आपको भोजन के बीच में भूख नहीं लगती।

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है

तरबूज विटामिन C से भरपूर होता है, जो शरीर में इम्यून फंक्शन, सेल स्ट्रक्चर और घाव भरने के लिए कोलेजन का उत्पादन करने में मदद करता है। तरबूज में विटामिन A और बीटा-कैरोटीन मौजूद होते हैं, जो स्किन को स्वस्थ रखने और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मददगार हैं।

 आंखों की रोशनी के लिए होता है अच्छा 

तरबूज में मौजूद ‘लाइकोपीन’ आपकी आंखों की रोशनी के लिए भी बहुत फायदेमंद है।  शोध में पाया गया है कि लाइकोपीन के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण उम्र से संबंधित मॉक्यूलर डिजनरेशन (एक ऐसी बीमारी, जो रेटिना के पिछले हिस्से को प्रभावित करती है) को रोकने में मदद कर सकते हैं। मॉक्यूलर डिजनरेशन आंख की एक आम समस्या है, जो वृद्ध लोगों में अंधापन लाने का कारण बन सकती है।

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox