होम / Hidden Camera: सावधान! कहीं आपके होटल रूम में भी तो नहीं लगा हिडन कैमरा, तो ऐसे करें चेक

Hidden Camera: सावधान! कहीं आपके होटल रूम में भी तो नहीं लगा हिडन कैमरा, तो ऐसे करें चेक

• LAST UPDATED : June 18, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Hidden Camera: कहीं घूमने जाते वक्त आप किसी होटल में तो ठहरते ही होंगे। ऐसे में इस बात का डर रहता है कि कहीं उस होटल रूम में हिडेन कैमरा न लगा हो, तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। क्योंकि हम आपको बताएंगे इसे पता करने का आसान तरीका।

मोबाइल एप्लीकेशन का करें इस्तेमाल

अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आपके कमरे में डिवाइस लगा है तो इसके बारे में आप मोबाइल एप्लीकेशन से पता कर सकते हैं। इसे चेक करने के लिए कई एप्लीकेशन मौजूद हैं, जैसे- हिडन कैमरा डिटेक्टर, डिटेक्ट हिडन डिवाइस आदि।

ब्लूटूथ डिवाइस की लें मदद

आप ब्लूटूथ या फिर वाईफाई के सहायता से किसी अन्य डिवाइस के बारे में पता लगा सकते हैं। अगर आपके होटल रूम में फोन के सिग्नल में कोई दिक्कत आ रही है तो आपको रूम अच्छे तरीके से देख लेना चाहिए कि कोई हिडन कैमरा न लगा हो।

इन जगहों पर दे ध्यान

अपने होटल रूम में सभी सामान को ध्यान से देखना चाहिए। कई बार लोग कैमरे को सामानों के पीछे छुपा देते हैं। जैसे- लैंप, एसी पावर एडॉप्टर, अलार्म सेंसर के आसपास और फोन के पास खासकर ध्यान दें। इसके साथ ही आप अपने रूम के बाथरूम को भी ध्यान से देखें और वहां रखे सामान को भी देख लें।

कांच में भी हो सकता है कैमरा

केवल सामानों में ही नहीं कांच में भी कैमरे लगे हो सकते हैं। इसे चेक करने के लिए आप लाइट बंद करके फ्लैश लाइट को सामने कांच के रखे और फिर ये देखें कि कहीं कोई रिफ्लेक्शन हो रही है या नहीं।

ये भी पढ़ें- Kullu News: बेंगलुरु से घूमने आई पर्यटक महिला तीर्थन नदी में बही लापता, तलाश जारी, पढ़ें खबर

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox