होम / How To Keep Kidney Healthy: जाने कैसे रखे अपनी किडनी को हेल्थी

How To Keep Kidney Healthy: जाने कैसे रखे अपनी किडनी को हेल्थी

• LAST UPDATED : March 13, 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: 

How To Keep Kidney Healthy: किडनी हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग है। इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किडनी का ठीक होना बहुत जरूरी हैं। किडनी हमारे शरीर में बन रहे जहरीले पदार्थों को फिल्टर करके यूरिन के जरिए बाहर निकालती है। किडनी के खराब होने पर बाथरूम करने में कठिनाई और हाथ-पैरों में सूजन होने लगती हैं। अगर किडनी सही ढंग से काम करना बंद कर दे तो हमारे शरीर में इसका सीधा असर दिल और लिवर पर पड़ता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार इसे ठीक रखने के लिए हमें एंटीआक्सीडेंट्स से भरपूर सुपरफूड्स का सेवन करना चाहिए। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किडनी को स्वस्थ रखने के लिए हमें किन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

अदरक को लाये इस्तेमाल में

How To Keep Kidney Healthy

अदरक में भरपूर मात्रा में आयरन, आयोडीन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। अधिकतर घरों में अदरक का इस्तेमाल होता ही है। इससे शरीर में जमा हुए विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

प्याज के प्रयोग से भी किडनी को बनाये सेहतमंद

How To Keep Kidney Healthy

प्याज में भरपूर मात्रा में एंटी आॅक्सीडेंट पाए जाते है। प्याज में पोटैशियम कम मात्रा में मौजूद होती है जो किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करता है। प्याज का इस्तेमाल आमतौर पर तड़के में होता है। किडनी को स्वास्थ्य रखने के लिए भी प्याज बहुत फायदेमंद होता है। (How To Keep Kidney Healthy)

निम्बू भी है किडनी के लिए फायदेमंद

How To Keep Kidney Healthy

नींबू में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड पाए जाते है जिससे बॉडी का पीएच लेवल बैलेंस रहता है। आप नींबू को पानी में घोलकर भी पी सकते हैं। डॉक्टर्स के मुताबिक, नींबू का सेवन करने से किडनी को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

लहसुन (How To Keep Kidney Healthy)

How To Keep Kidney Healthy

लहसुन को डाइट में शामिल कर किडनी को हेल्दी रखा जा सकता है।लहसुन में सोडियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस बेहद कम मात्रा में मौजूद होते हैं जो किडनी की बीमारी वाले लोगों के लिए फायदेमंद हैं।

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए करें मछली का उपयोग

How To Keep Kidney Healthy

यदि आप नॉन वेज का सेवन करते हैं तो किडनी को स्वस्थ रखने के लिए मछली का सेवन करना बेहद फायदेमंद है। मछली में ओमेगा थ्री फैटी एसिड की उच्च मात्रा में मौजूद होती है जो किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

सेब (How To Keep Kidney Healthy)

How To Keep Kidney Healthy

सेब में पेक्टिन नाम का फाइबर होता है, जो किडनी को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों को कम करने के लिए जरूरी होता है। दिन में एक सेब आपकी किडनी को फिट रखने के लिए बहुत फायदेमंद है। सेब एक हेल्दी फल है, जिसका सेवन आपको रोजाना करना चाहिए।

How To Keep Kidney Healthy

Read More : India News Jan ki Baat Exit Poll 2022 सटीक रहा इंडिया न्यूज – जन की बात एग्जिट पोल 2022

Read More : Russia Ukraine War Update 13 March 2022: यूक्रेन के कई शहरों में हमले, कीव में बच्चे सहित 7 लोगों की मौत

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox