होम / Interesting Facts: काम करते समय ऑफिस में आती है नींद? तो जानें ये हैं इसकी असली वजह

Interesting Facts: काम करते समय ऑफिस में आती है नींद? तो जानें ये हैं इसकी असली वजह

• LAST UPDATED : June 5, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Interesting Facts: अक्सर ही वर्किंग प्रोफेशनल्स की ये शिकायत होती है कि उन्हें दोपहर का खाना खाने के बाद बहुत सुस्ती चढ़ने लगती है। जिससे उन्हें ऑफिस में ही नींद आ जाती है। ऐसे में वह लंच के बाद होने वाली थकान और नींद से बचने के लिए उपाय ढूंढने लगते हैं। लेकिन आमतौर पर वह इस बात से अनजान होते हैं कि उनकी इस थकान और सुस्ती की असल वजह वो समय है, जब वह खाना खाते हैं।

सर्वे में हुआ खुलासा

दरअसल, पूरे दिन में एक ऐसा समय होता है, जब ऑफिस एम्पलाई सबसे ज्यादा एक्टिव होते हैं। जबकि एक वक्त ऐसा भी होता है, जब वह थकान महसूस करते हैं। ब्रिटेन की रेंटल एजेंसी कंपनी सर्वे के मुताबिक, ऑफिस एम्पलाई सुबह 10.22 बजे के बीच सबसे ज्यादा प्रोडक्टिव होते हैं, जबकि दोपहर 1 बजे वह थकान और नींद महसूस करने लगते हैं।

किस समय चढ़ती है सुस्ती?

सर्वे के मुताबिक, दोपहर में होने वाली सुस्ती उस समय और भी ज्यादा बढ़ जाती है, जब घड़ी की सुइयां 1.27 बजे पर पहुंचती हैं। इस वक्त से ही सुस्ती की शुरुआत होती है और यह लगभग 2.06 बजे तक चलती है। इस दौरान ऑफिस एम्पलाई का काम करने में मन नहीं लगता और वे थकान और नींद का शिकार हो जाते हैं।

काम के दौरान ब्रेक लेना जरूरी

सर्वे के एक्सपर्ट्स के मुताबिक कंप्यूटर के सामने ज्यादा समय बिताने, काम के दौरान ब्रेक नहीं लेने और सहकर्मियों द्वारा डिस्टर्ब नहीं किए जाने की वजह से भी आपको सुस्ती चढ़ती है। जिससे आप काम पर फोकस नहीं कर पाते हैं।

ये भी पढ़ें- Shimla Tourism: शिमला में पर्यटकों की भारी भीड़, 20 जून तक के लिए एडवांस बुकिंग

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox