होम / International Yoga Day 2023 : योगा आपको फिज़िकली ही नहीं मेंटली भी रखता हैं एक्टिव, तो आज जानें इससे मिलने वाले गजब के फायदें

International Yoga Day 2023 : योगा आपको फिज़िकली ही नहीं मेंटली भी रखता हैं एक्टिव, तो आज जानें इससे मिलने वाले गजब के फायदें

• LAST UPDATED : June 21, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), International Yoga Day 2023 : आज यानी 21 जून को हर साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। यह इसलिए मनाया जाता हैं, जिससे लोंगो को योग के महत्व और लाभों को बारें में जागृत किया जाएं। बता दें कि योग एक प्राचीन भारतीय तकनीक है शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यासों का समन्वय होता है। योग हमारे मन-मस्तिष्क को उसके कार्य के प्रति जागरूक करता है, और बस इतना ही नहीं इस प्रतियोगिता के दौर में मानसिक तनाव को भी दूर करने के लिए योग सर्वोत्तम साधन है। योग के माध्यम से मन और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विभिन्न आसन, प्राणायाम (श्वासायाम), ध्यान और मनन की तकनीकें अभ्यास की जाती हैं। वहीं रोजाना योग करने से हमारें शरीर को बेहद लाभ होते हैं।

योग करने के शारीरिक लाभ

  1. सुचारू योगाभ्यास से शारीरिक दक्षता में सुधार होता है। योग आसनों, प्राणायाम और ध्यान के माध्यम से आपकी शारीरिक संतुलन, कोशिकाओं की क्षमता, मांसपेशियों की मजबूती और लचीलापन में सुधार करता है।
  2. योग शारीरिक तनाव को कम करने में मदद करता है। योग प्राणायाम, मुद्राएं और ध्यान के माध्यम से शारीर के अद्यात्मिक और शारीरिक तनाव को कम करने की क्षमता प्रदान करता है। इससे स्ट्रेस, चिंता और अन्य मानसिक और शारीरिक संकटों से निपटने में मदद मिलती है।
  3. योग शारीरिक लचीलापन बढ़ाता है। योगाभ्यास आपके शरीर की सहज संरचना को बढ़ावा देता है और आपके मांसपेशियों, कसरती रगों और संयम क्षेत्रों को मजबूत और लचीला बनाता है। इससे आपकी संक्रमण रोकने की क्षमता बढ़ती है और आपके शारीरिक क्षमता को बढ़ाता है।
  4. योग आपके श्वसन और हृदय के स्वास्थ्य को सुधारता है। प्राणायाम और योगासनों के द्वारा स्वस्थ श्वसन प्रणाली की देखभाल की जा सकती है और हृदय के लिए मजबूती और स्वास्थ्य को सुनिश्चित किया जा सकता है। योग श्वसन को शांत, गहरा और नियमित बनाकर आपके श्वसन संबंधी रोगों को कम करने और अवरोधों को दूर करने में मदद करता है।
  5. योग स्वास्थ्यप्रद भोजन और अनुशासन को प्रोत्साहित करता है। योगासन और प्राणायाम करने से पहले, आपको विचारशक्ति और सत्व बढ़ाने वाले आहार के बारे में जागरूक होना चाहिए। योग आपको नियमित और स्वस्थ जीवनशैली को अपनाने के लिए प्रेरित करता है।

क्या है योग के फायदे

* मांसपेशियों के लचीलेपन में सुधार
* शरीर के आसन और एलाइनमेंट को ठीक करता है
* बेहतर पाचन तंत्र प्रदान करता है
* आंतरिक अंग मजबूत करता है
* अस्थमा का इलाज करता है
* मधुमेह का इलाज करता है
* दिल संबंधी समस्याओं का इलाज करने में मदद करता है
* त्वचा के चमकने में मदद करता है

क्यों योग को सही तरह से जीने का विज्ञान बातया जाता है?

योग सही तरह से जीने का विज्ञान है और इस लिए हर वयाक्ति को इसे अपने दैनिक जीवन में शामिल करना चाहिए क्योंकि यह हमारे जीवन से जुड़े भौतिक, मानसिक, भावनात्मक, आत्मिक और आध्यात्मिक, आदि सभी पहलुओं पर काम करता है। इसे रोज अभ्यास करने से व्यक्ति के मन को, शरीर को और आत्मा को नियंत्रित करने में बहुत मदद मिलती है| बस इतना ही नही ये तनाव और चिंता को प्रबंधित करने में भी बहुत मदद करता है और आपको तनावमुक्त रखता है।
पश्चिमोत्तानासन योग आसन को सबसे अच्छा क्यों माना जाता हैं?
बहुत से योग आसन है पर सबसे अच्छा पश्चिमोत्तानासन योग आसन को माना जाता है| क्योंकि यह एकाग्रता बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे आसनों में से एक माना जाता है। जेसे की आपके दिमाग को शांत करने के साथ आपकी याददाश्त में भी सुधार करता है। बस इतना ही नहीं इस योग आसन को रोज अभ्यास करने तंत्रिका तंत्र के लिए भी अच्छा माना जाता है।

ये भी पढ़ें- Cholesterol Control Tips: कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पानें के लिए लांए अपने लाइफस्टाइल में ये बदलाव

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox