होम / Mango Leaves Benefits: आम के पत्तों के उपयोग से होते हैं ये रोग दूर, जानिए इसके फायदें

Mango Leaves Benefits: आम के पत्तों के उपयोग से होते हैं ये रोग दूर, जानिए इसके फायदें

• LAST UPDATED : June 20, 2023

India News (इंडिया न्यूज़),  Mango Leaves Benefits: गर्मी का मौसम आते ही फलों की मांग बाजार में बढ़ जाती है। यह स्वादिष्ट फल के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आम पका हो या फिर कच्चा आम की चटनी, आचार या आम पन्ना, ये हर तरीके से लोगों को पसंद आता है, लेकिन क्या आप जानते हैं, कि आम की पत्तियों को खाया भी जा सकता है और ये सेहत के लिए काफी सेहतमंद साबित होती है।

विटामिन ए, सी और बी से भरपूर

आम विटामिन ए, सी और बी की अच्छाइयों से भरा हुआ है। इसके पत्तों को शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर माना जाता है क्योंकि वे फ्लेवोनोइड्स और फिनोल में उच्च होने के लिए जाने जाते हैं। आम के पत्तों में औषधीय गुण भी पाए जाते हैं जो बहुत से स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में मदद करने में सक्रिय हो सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि आम के ताजे हरे पत्ते कोमल होते हैं और इन्हें पकाकर खाया जाता है।

मधुमेह करता है कंट्रोल

इसकी पत्तियों में एंथोसायनिडिन नामक टैनिन मौजूद होता है। यह मधुमेह के शुरूआती इलाज में इस्तेमाल की जाती हैं। मधुमेह के इलाज में आम कि पत्तियां असरदार होती हैं. उपयोग के लिए पत्तियों को सुखाकर उनका पाउडर बना लें और नियमित रुप से उस पाउडर का सेवन करें।

किडनी स्टोन कारागर

किडनी स्टोन में आम की पत्तियों का बना पाउडर काफी कारागर है। सिर्फ आम के पत्तों का पाउडर एक गिलास में एक चम्मच डालकर रातभर पानी में डाल दें। सुबह उठकर उस पानी को पी लें। इससे स्टोन टूटकर यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल सकता है।

बीपी को करता कंट्रोल

बीपी को कंट्रोल करने में आम की पत्तियां भी बेहद लाभदायक हैं। बस आप आम के पत्तों को पानी में उबाल लें। फिर इस काढ़े को पिएं। हाई बीपी की समस्या में इससे आराम मिलता है।

पेट के लिए फायदेमंद

अगर पेट से संबंधित किसी भी तरह की समस्या है तो उसमें भी आम की पत्तियां कारागर हैं। इसके लिए बस आम के कुछ पत्तों को पानी में भिगोकर उन्हें ढककर रख दें। सुबह इस पानी को खाली पेट पीने से लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़ें- Impact Of Colours: रंगो से होता है हमारा जीवन प्रभावित, तो जानिए कैसे हमारे कपड़े खरीदने के फैसले को रंग करता हैं अफेक्ट

SHARE
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox