होम / Morning Tips: बच्चों को जरुर करने चाहिए सुबह उठकर ये काम, करियर में मिलेगी सफलता

Morning Tips: बच्चों को जरुर करने चाहिए सुबह उठकर ये काम, करियर में मिलेगी सफलता

• LAST UPDATED : June 18, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Morning Tips: बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए शास्त्रों में कुछ विशेष कार्य बताए गए हैं। रोज सुबह उठकर ये काम करने से उनकी बुद्धि में वृद्धि होती है। अच्छे और उज्जवल भविष्य के लिए ये कार्य बहुत लाभकारी साबिक होते हैं।

माता-पिता को करें प्रणाम

सुबह उठते ही सबसे पहले माता-पिता और घर में मौजूद बड़े बुजुर्गों को प्रणाम करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इनका आशीर्वाद हर कार्य में सफलता दिलाता है।

करें व्यायाम और ध्यान

अगर व्यक्ति का शरीर स्वस्थ हो तो बुद्धि का विकास भी तेजी से होता है। इसलिए शास्त्र का कहना है कि बच्चों को प्रति दिन सवेरे व्यायाम और थोड़ी देर ध्यान करना चाहिए। ऐसा करने से स्मरण शक्ति तेज होती है।

रोजाना गणपति देव की करें पूजा

अगर बच्चों में ईश्वर के प्रति आस्था का भाव जागृत हो तो उनका ध्यान नहीं कभी नहीं भटकता है। इसलिए रोजाना गणपति देव की पूजा करनी चाहिए। इनकी आराधना करने से विद्यार्थी जीवन संवर जाता है।

स्नान के बाद ही करें कोई काम

बता दें कि बाहरी और आंतरिक स्वच्छता के लिए स्नान को धर्म में विशेष स्थान दिया गया है। बच्चों को प्रति दिन स्नान करने के बाद ही अपने कार्य करने चाहिए। ऐसा माना जाता है की इससे मां लक्ष्मी और गणपति की कृपा बनी रहती है।

सुबह उठकर करें पढ़ाई

सुबह जल्दी उठकर पढ़ने से याद करने की क्षमता बढ़ जाती है। सुबह के समय व्यक्ति का दिमाग तरोताजा रहता है। ऐसे में बच्चा नई जानकारी को अच्छी तरह ग्रहण कर सकता है।

ये भी पढ़ें- Chamba Murder: मनोहर हत्याकांड में आऐ दिन हो रहे हैं नए खुलासे, घर के आंगन में किए शव के टुकड़े

SHARE
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox