होम / Mother’s Day 2023: जानिए कब शुरु हुआ Mother’s Day, इसका इतिहास है बेहद खास

Mother’s Day 2023: जानिए कब शुरु हुआ Mother’s Day, इसका इतिहास है बेहद खास

• LAST UPDATED : May 14, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Mother’s Day 2023: यू तो माँ को कई दिन नही होता क्योंकि माँ से ही तो हर दिनो होता है। लेकिन आज 14 मई को पूरे विश्व में मदर्स-डे  मनाया जाएगा। क्योंकि यह दिन सिर्फ मां को समर्पित होता है। से तो मर्दस डे की कोई निश्चित तारिख नही लेकिन हर साल इसे मई के दूसरे सफ्ताह में रविवार को मनाया जाता है। वहीं आपको बता दे मां शब्द का अर्थ आज तक कोई समझ नहीं पाया है क्योंकि मां में ही हमारा पूरा संसार होता है। जैसे कि आप जानते हैं मां हर किसी के जीवन का अहम हिस्सा होती हैं। इस दिन बच्चें अपनी माँ को स्पेशल फिल कराने के लिए ये दिन मनातें है। इसलिए वो आपनी मां को कुछ खास संदेश भेज कर बिश करते है, उनके लिए केक और कुछ तोफे भी उन्हें गिफ्ट कर सकते है।

जानिए मदर्स डे का इतिहास

मातृत्व दिवस मनाने की शुरुआत अमेरिकन महिला एना जॉर्विस ने की थी। एना जॉर्विस ने मदर्स डे की नींव रखी, लेकिन मदर्स डे को मनाने की शुरुआत औपचारिक रूप से 9 मई 1914 को अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन ने की थी। उस समय अमेरिकी संसद में कानून पास करके हर साल मई महीने के दूसरे संडे को मदर्स डे मनाने का फैसला लिया गया। तब से अमेरिका, यूरोप और भारत सहित कई देशों में मदर्स डे धूमधाम के साथ मनाया जाने लगा।

जानिए कब से हुई इस दिन की शुरूआत

जानकारी के लिए बता दे कि आज से ठीक 11 साल पहले पहली बार इस दुनिया में मदर्स डे सेलिब्रेट किया गया था। इस दिन के बाद से अब हर साल मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। इस खास मौके पर आप भी अपनी मां को ये खास मैसेज भेजकर अपने प्‍यार का एहसास दिला सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Mother’s Day Special 2023: हर मां के लिए मनाया जाने वाला खास दिन, जानिए क्या है Mother’s Day की कहानी

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox