होम / Online Scam: दुनियाभर में लगातार बढ़ रहे साइबर क्राइम के मामले, जानिए बचने का क्या है रास्ता

Online Scam: दुनियाभर में लगातार बढ़ रहे साइबर क्राइम के मामले, जानिए बचने का क्या है रास्ता

• LAST UPDATED : December 21, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) Online Scam: दुनियाभर में साइबर क्राइम के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, एक छोटी सी गलती और स्कैमर्स लोगों के अकाउंट से लाखों रुपये उड़ा ले रहे हैं। क्या आप जानते हैं कि बैंक खाते में जीरो बैलेंस होने के बाद भी लोगों को लाखों रुपये का चूना लगाया जा रहा है? खाते में पैसे ही नहीं तो लाखों रुपये की ठगी कैसे हो सकती है?

 कैसे किया जाता है घोटाला 

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, इसी साल एक मामला सामने आया था जिसमें एक महिला ने पहले तो अपने अकाउंट से ट्रेन टिकट बुक किया लेकिन बाद में किसी कारण से महिला को ट्रेन टिकट कैंसिल करना पड़ा। ट्रेन टिकट कैंसिल करने के बाद भी महिला के खाते में पैसे वापस नहीं आए, जिसके बाद महिला ने गूगल की मदद ली। गूगल की मदद से इस महिला को एक नंबर मिला जिस पर उसने कॉल मिलाया।

नंबर पर कॉल करने के बाद स्कैमर्स ने महिला को एक लिंक भेजा, जैसे ही महिला ने इस अज्ञात लिंक पर क्लिक किया, स्कैमर्स को महिला के फोन तक पहुंच मिल गई। महिला के फोन का एक्सेस मिलने के बाद क्या हुआ, जालसाजों ने महिला के दूसरे बैंक खाते से करीब 3 लाख रुपये निकाल लिए और महिला के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर लाखों रुपये का लोन भी ले लिया। इस तरह खाते में जीरो बैलेंस होने के बावजूद इस महिला को लाखों रुपये का चूना लग गया।

क्या है बचने का रास्ता 

अगर आप भी ट्रेन टिकट बुक करते हैं और किसी कारण आपका रिफंड नहीं आता है तो गूगल पर किसी अनजान नंबर पर कॉल करने की बजाय आईआरसीटीसी की आधिकारिक साइट पर जाएं और कॉन्टैक्ट अस पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने आधिकारिक नंबर आ जाएगा, इस नंबर पर ही कॉल करें। दूसरी बात, अगर कोई आपसे आपके पैसों के लिए किसी अनजान लिंक पर क्लिक करने को कहे तो समझ जाइए कि सामने वाला व्यक्ति आपके साथ धोखाधड़ी करने की कोशिश कर रहा है।

ये है साइबर क्राइम का हेल्पलाइन नंबर 

अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ होता है तो आपको तुरंत 1930 पर कॉल करके शिकायत दर्ज करानी चाहिए, यह साइबर क्राइम नेशनल हेल्पलाइन नंबर है।

Also Read: Amritsar News: दरगाह के सेवादार की हत्या, निजी रंजिश में जान…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox