होम / Peach Face Pack: गर्मियों में करें पीच का ऐसे प्रयोग, जिसे मिलेंगे अपको कई फायदें

Peach Face Pack: गर्मियों में करें पीच का ऐसे प्रयोग, जिसे मिलेंगे अपको कई फायदें

• LAST UPDATED : May 17, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Peach Face Pack : आड़ू एक ऐसा फल है जो खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है बल्कि आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। क्या आपको पता हैं कि आप आड़ू की मदद से आपनी स्किन की केयर भी कर सकते हैं। ये स्किन के लिए किसी वरदान से कम नही है। गर्मियों में अगर आप अपनी त्वचा का खास ख्याल रखते हैं , तो आज ही से अपनी स्किन केयर में आड़ू को जरूर शामिल कर ले। क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन सी आपकी स्किन को काफी फायदा पहुंचाता है और आपकी त्वचा को हेल्दी बनाता है। आड़ू में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो स्किन के लिए बेहतर विकल्प है। इसके अलावा इसमें पानी की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है। जो स्किन को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज करने में मदद करती है।

ऐसे बनाएं आड़ू से फेस पैक

  • आप सबसे पहले इसे मैश कर लें
  • फिर इसमें दो चम्मच दही और एक चम्मच शहद को मिला लीजिए
  • जब इसका पेस्ट तैयार हो जाएं तो उसे आपने चेहरे पर लगा लिजीए
  • आप इसे आपने चेहरे पर नियमित तौर पर लगाएं
  • आपको उसके बाद अपनी स्किन ग्लो और हेल्दी नजर आएगा

आड़ू से होते हैं ये फायदें

झुर्रियों को करें दूर

बता दे, आड़ू झुर्रियों को दूर करता हैं और आपकी स्किन को टाइट रखने में मदद करता है।

स्किन को रखें हाइड्रेट

दरअसम, आड़ू डेड सेल्स को दूर करता है और चेहरे की नमी को बरकरार रखता है। हालांकि इसमें आप 2चम्मच आड़ू के पल्प में बादाम का तेल और विटामिन सी सिरम मिलाएं और उसे आपने चेहरे पर लगाएं। फिर कुछ समय बाद चेहरें को सादे पानी से धो ले। जिसके बाद आपकी स्किन की ड्राइनेस दूर हो जााएगी।

निखार बनाएं रखने में करता मदद

आप आपने चेहरे पर निखार लानें के लिए आड़ू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच आड़ू के पल्प में चेरी का पल्प मिला लें। इसे फिर मिक्स कर लें, उसके बाद इसमें चार से पांच बूंद गुलाब जल मिला लें। इस घोल को अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें।

एक्ने से मिलेगा छुटकारा

एक्ने से बचने के लिए आप आड़ू का पैक लगा सकते हैं। क्योंकि यह आपकी त्वचा को हेल्दी और फ्रेश बनाए रखने में मदद करेगा। बता दे, एक चम्मच पीच पल्प में एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच केला मैश किया हुआ और एक चम्मच दूध मिलाकर चेहरे पर लगा लें।

दूर करें टैनिंग की समस्या को

टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी आप आड़ू के पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक चम्मच पीच के प्लप में समान मात्रा में बेसन और दही को मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

ये भी पढ़ें- Blueberries: ब्लूबेरी खाने से मिलते है अचूक फायदे, हर उम्र के लोगों को रखता है स्वस्थ

SHARE
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox