होम / Pension: सरकार का बड़ा ऐलान, लाखों लोगों को होगा फायदा-जानें कैसे

Pension: सरकार का बड़ा ऐलान, लाखों लोगों को होगा फायदा-जानें कैसे

• LAST UPDATED : November 2, 2023

India News (इंडिया न्यूज़) Pension: केंद्र सरकार ने पेंशनधारकों के लिए बड़ा ऐलान किया है। केंद्र सरकार ने 100 शहरों में 500 लोकशन पर एक कैंपेन शुरू किया है। बता दें कि 50 लाख पेंशनधारकों को लक्ष्‍य बनाकर इस कैंपेन को शुरू किया गया है।

ये मिलेगा लाभ

गौरतलब है कि केंद्र सरकार देश के दूरदराज इलाकों में रहने वाले पेंशनधारकों जिसमें वरिष्ठ/बीमार शामिल हैं। उन्हें सरकार डिजिटल तरीकों से लाभ पहुंचाना चाहती है। इसमें डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं का लाभ भी शामिल है। वहां बैंक शाखाओं में कुछ कर्मचारियों को एंड्रॉइड फोन से लैस कर रहे हैं। जिससे कोई पेंशनभोगी जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए शाखा में आए तो इस तकनीक का उपयोग किया जा सके।

2021 में हुआ था लॉन्च

जानकारी के मुताबिक सरकार ने वर्ष 2014 में बायोमेट्रिक उपकरणों का उपयोग करके DLC जमा करने की व्‍यवस्‍था शुरू की थी। लेकिन कुछ समय बाद आधार डेटाबेस पर आधारित फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी सिस्टम विकसित किया गया। जिससे किसी भी एंड्रॉइड आधारित स्मार्ट फोन की मदद से जीवन प्रमाण-पत्र जमा करना संभव हो सके।

यह तकनीक नवंबर 2021 में लॉन्च की गई और इससे पेंशनधारकों की बायो-मीट्रिक उपकरणों पर निर्भरता भी कम हुई। लेकिन अब स्मार्टफोन-आधारित तकनीक के जरिए इस प्रक्रिया को और आसान बना दिया गया है।

Also Read :

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox