होम / Periods Mood Swings: क्या प‍ीरियड्स के दौरान आपका भी होता है ‘मूड स्विंग्स’? इन्हें कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये तरीके

Periods Mood Swings: क्या प‍ीरियड्स के दौरान आपका भी होता है ‘मूड स्विंग्स’? इन्हें कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये तरीके

• LAST UPDATED : May 11, 2023

India News (इंडिया न्यूज़),Periods Mood Swings: प‍ीरियड्स के टाइम पर हर महिला के लिए महीने के वो 5 दिन बहुत दर्दनाक और तकलीफदेह होते हैं। क्योंकि उन दिनों उन्हें पेट, पीठ और जांघों में तेज दर्द होता है। वहीं इन सब के वजह से वो अपने शरीर में भारीपन और थकान महसूस करती है। वहीं इस दौरान महिलाओं को मूड स्विंग्स होते है। इसके बारे में तो आप सभी जानते है, पर क्या आपको पता हैं की इस टाइम पर मूड स्विंग्स की समस्या आखिर क्यों देखी जाती है?

इस वजह से होता हैं पीरियड्स में मूड स्विंग्स

अक्सर देखा जाता है कि पीरियड्स के टाइम पर महिलाएं बहुत चिड़चिड़ी और गुस्से में रहती है। वो छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा और इरिटैट हो जाती है। इस वजह से कभी-कभी वो छोटी सी बात पर भी ज्यादा रिएक्ट कर देती है। यह सब इसलिए होते है, क्योंकि उस दौरान उनके शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिस वजह से उनका मूड स्विंग होता है। वहीं पेट में दर्द के लिए एक प्रोस्टाग्लैंडिंस नाम का हार्मोन होता है, जो की गर्भाशय के संकुचन का कारण बनता है। इसी वजह से आपको उस टाइम पेट में दर्द होता है। चलिए आपको बताते है कि पीरियड्स के मूड स्विंग्स को आप कैसे मैनेज कर सकती हैं?

पीरियड्स के मूड स्विंग्स ऐसे करें मैनेज

  1. एक्सरसाइज करेंआपके शरीर में होने वाली कई तरह की प्रॉब्लम्स को एक्सरसाइज दूर करने में मदद करें, चाहे वो पीरियड्स का मूड स्विंग ही क्यों न हो। इससे आपके शरीर को आराम मिलेगा और आपका मूड भी अच्छा रहेगा।
  1. खाएं फाइबर से भरपूर खाना- इस वक्त आपके शरीर में एनर्जी कम हो जाती है। तो इस तकलीफ से बचने के लिए फाइबर से भरपूर खाना खाएं। क्योंकि उससे आपको ताजगी मिलेगी और आप अपने अंदर एनर्जी भी महसूस करेंगे।

ये भी पढ़ें- Himachal Weather Update: हिमाचल में मई महीने में दिसंबर जैसी ठंड, टूटा 36 साल का रिकॉर्ड

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox