होम / Prevant Eye Damage : अगर आपकी आखों में भी हो रही हैं खुजली और जलन तो भूलकर भी इसे ना करें नज़रअंदाज़

Prevant Eye Damage : अगर आपकी आखों में भी हो रही हैं खुजली और जलन तो भूलकर भी इसे ना करें नज़रअंदाज़

• LAST UPDATED : May 5, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Prevant Eye Damage: आज कल के टाइम में नए टेक्नोलॉजी तेज़ी से बढ़ती जा रही है। वही इस के कारण लोगों की आँखों पर बहुत ज़ोर पढता है। क्योंकि वो लगातार अपने मोबाइल या लैपटॉप की स्क्रीन को देखते है। तो इसी वजह से उनकी आँखों पर गहरा असर पढ़ता है।

टेक्नोलॉजी के प्रयोग करने से हो सकती है परेशानी

पिछले कुछ सालों से सभी लोग डिजिटल चीजों का इस्तेमाल लगातार कर रहें है। जिसके कारण आँखों से जुड़ी प्रॉब्लमस होने लगती है। इस दौर के सभी व्यक्ति अपने मोबाइल फोन स्क्रीन या फिर लैटपटॉप स्क्रीन पर लगातार देखते है। जिसकी वजह से आँखों के खराब होने के आसार पैदा हो जाते है। साथ ही में इसको सबसे बड़ी वजह भी समझा जा सकता है। आंखों की स्वास्थ्य अवस्था को बिगाड़ने करने के लिए। परन्तु इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।  कुछ घरेलु उपाए है जिसको अपना कर आँखों को स्वस्थ बनाया जा सकता है।

आँखों को स्वस्थ बनाने के उपाए

अगर बात आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों की तो उनसे अच्छा उपाए बीमारी के लिए कोई मौजूद नहीं है। वही त्रिफला का सेवन करने से शरीर को काफी लाभ होता है । त्रिफला को आंखों के स्वास्थ्य में सहायता मिलती है जहां इसको आई-वॉश की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे नेत्रों की मांसपेशियों को ताकत प्रदान करती है। वही इसके कारण आंखों की दृष्टि में भी तरक्की होती है। अपने नेत्रों को विश्राम देने के लिए जैविक गुलाब जल का प्रयोग कर सकते हैं। यह उपाए आंखों में जलन को काम करता है और उन्हें साफ़ कर देखने की शक्ति को भी बढ़ता है। नेत्रों की दृष्टि में उन्नति लाने के लिए और उन्हें स्वस्थ बनाने के लिए आंवले का रस पीना फायदेमंद साबित हुआ है।अपने नेत्रों की रोशनी बढ़ाने के लिए उनके आसपास  आंवले के तेल की मालिश करना भी लाभदायक माना जाता है।

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox