होम / Puja Ke Niyam: भूलकर भी न करें इन पेड़-पौधों की रविवार के दिन पूजा, घर में आती है आर्थिक तंगी

Puja Ke Niyam: भूलकर भी न करें इन पेड़-पौधों की रविवार के दिन पूजा, घर में आती है आर्थिक तंगी

• LAST UPDATED : June 18, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Puja Ke Niyam: कुछ पेड़-पौधों को हिन्दू धर्म में बहुत पवित्र माना जाता है। पुराणों की मानें तो कुछ पेड़-पौधों में देवी-देवताओं का वास होता है। तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी और पीपल के पेड़ में ब्रह्मा, विष्णु और महेश का वास होता है। वहीं, शमी के पौधे में शनिदेव का वास होता है। यही वजह है कि इन पेड़-पौधों की पूजा होती है। हां लेकिन कुछ पौधे ऐसे भी हैं जिनकी रविवार के दिन पूजा बिल्कुल नहीं करनी चाहिए।

न चढ़ाएं तुलसी को जल

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक तुलसी के पौधे में साक्षात मां लक्ष्मी का वास होता है। ऐसे में अगर आपके घर तुलसी का पौधा है तो पुराणों के अनुसार रविवार को तुलसी को जल नहीं चढ़ाना चाहिए। और न पत्ते तोड़ने चाहिए। क्योंकि रविवार के दिन मां लक्ष्मी का उपवास होता है इसलिए उन्हें इस दिन जल नहीं चढ़ाना चाहिए।

न करें शमी के पेड़ की पूजा

रविवार को शमी के पेड़ की पूजा नहीं करनी चाहिए। ये पौधा शनिदेव को समर्पित होता है। ऐसें में इसकी पूजा मुख्य रूप से से शनिवार के दिन ही करनी चाहिए। रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित है इसलिए इस दिन शमी के पेड़ को नहीं पूजना चाहिए।

पीपल का पेड़

ऐसा माना जाता है कि पीपल के पेड़ में ब्रह्मा, विष्णु और महेश विराजमान होते हैं। रविवार को पीपल के पेड़ की पूजा नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से घर में आर्थिक तंगी आती है। इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे जाना भी नहीं चाहिए।

ये भी पढ़ें- Kitchen Hacks: गरम मसाले में लगे कीड़ों का करें इन टिप्स से सफाया

SHARE
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox