होम / Relationship Tips: इन आदतों से टूटती है रिलेशनशिप, जानिए वजह

Relationship Tips: इन आदतों से टूटती है रिलेशनशिप, जानिए वजह

• LAST UPDATED : December 29, 2023

India News (इंडिया न्यूज) Relationship Tips: प्यार को लेकर एक कहावत बहुत ज्यादा प्रचलित कहावत है कि ‘प्यार अंधा होता है’। प्यार में लोग अक्सर ऐसे वायदे भी करने से भी नहीं चूकते हैं जो आगे चलकर निभाई नहीं जाती। वहीँ, प्यार में छोटी-मोटी गलतियां रिश्ते के टूटने का कारण बन सकती हैं। ऐसे में रिलेशनशिप में रहने वाले कपल्स को इन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

पार्टनर को ना के बराहर वक्त देना

बता दें, सिंगल रहते हुए आप कैसे भी रहें उसको लेकर कोई उत्तर मांगने वाला नहीं होता है। लेकिन जब आप रिलेशनशिप में हैं तो पार्टनर को समय देना बहुत जरूरी होता है। अगर आप अपने पार्टनर से ज्यादा अन्य लोगों के साथ बिजी रहते हैं तो इसकी वजह से रिश्ते में दरार पैदा हो सकती है। इसलिए हमेशा आपको रिश्ते में रहते हुए टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान देना चाहिए।

सिंगल की तरह रहना

बता दे, रिश्ता कोई भी हो उसमें आजादी का होना बहुत जरूरी है लेकिन इसका ये तात्पर्य नहीं है कि आप रिलेशनशिप में रहते हुए भी वैसे ही रहें जैसे आप सिंगल होने पर रहते थे। रिश्ते में आने के बाद सिंगल रहना आगे चलकर दिक्क्तें पैदा कर सकता है। रिलेशनशिप में आने के बाद पार्टनर के लिए समय न निकाल पाना अक्सर रिश्तों के टूटने की वजह बनता है।

डर को न लाएं आगे

वहीँ, रिश्तों में कई बार ऐसा होता है कि आपका अनुभव अच्छा नहीं रहा हो, हालाँकि इसका मतलब यह नहीं है कि हर रिश्ते में ऐसा ही हो। इसलिए कभी भी नए रिश्ते में पुराने रिश्तों का डर लेकर आगे नहीं बढ़ना चाहिए। डर में रहने की वजह से अक्सर आप कई बार ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनके कारण बात ब्रेकअप तक पहुंच सकती है। इसलिए रिलेशनशिप में डर में रहने के बजाय आपको अपने दिल की बात पार्टनर से जरूर शेयर करनी चाहिए।

एक दुसरे से बहस करने से बचें

रिश्तों में हर बात पर बहस करना भी कई बार इतना आगे बढ़ जाता है जिसकी वजह से रिशत टूटने के कगार पर आ जाते हैं। ऐसे में रिलेशनशिप में रहते हुए किसी बात पर आपसी सहमती न होने पर भी दूसरे विकल्प की तलाश करनी चाहिए। क्योंकि ऐसा करने के बजाय अगर आप बात-बात पर बहस करते हैं तो इसके कारण रिश्ते ज्यादा समय तक टिक नहीं पाते हैं।

पुरानी बातों को न करें याद 

बता दें, रिलेशनशिप के दौरान कई बार लोग पुरानी बातों में ऐसे उलझ जाते हैं, जिसकी वजह से रिश्ते टूटने की कगार पर आ जाते हैं। ऐसे में गड़े मुर्दे उखाड़ने से बचना चाहिए।

Also Read: Viral News: ऑस्ट्रेलिया में एक भारतीय कैब ड्राइवर ने मालिक को…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox