होम / Sleeping Jerk: क्या आपको भी लगते है नींद में झटके या होता हैं ऊंचाई से गिरने का एहसास, जानिए क्या हैं वजह

Sleeping Jerk: क्या आपको भी लगते है नींद में झटके या होता हैं ऊंचाई से गिरने का एहसास, जानिए क्या हैं वजह

• LAST UPDATED : June 20, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Sleeping Jerk:  आपके साथ कई बार एसा होता होगा की आपको नींद में अचानक से झटका लगता होगा, या फिर कीसी ऊंची जगह से गिरने का एहसास होता होगा। तो चलिए बता दें, इसे अंग्रेजी में हम सलीपिंग जर्क कहते है। दरअसल, नींद में कई बार हमें ऊपर से गिरने का एहसास होता हैं और हम तेज झटका लगने के कारण अचानाक से उठ जाते हैं। ऐसे झटके लगभग हर किसी को आते ही रहते हैं। कुछ लोग इन झटकों से इतना डर जाते हैं कि फिर से नहीं सो पाते। कई लोग सोचते है की आखिर ये सपने है या फिर कोई परेशानी। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आखिर नींद में क्यों महसूस होते है झटके।

क्या होता है नींद में लगे झटको का मतलब?

मेडिकल टर्म में नींद के इन झटकों को हाइपनिक जर्क कहते हैं। हाइपनिक जर्क मायोक्लोनस यानी नींद के ये झटके ब्रेन के उस हिस्से में आते हैं, जहां दिमाग को चौंका देने वाली प्रोसेस को कंट्रोल किया जाता है। हाइपनिक जर्क आने के कई कारण हो सकते है। दरअसल नींद के समय मांसपेशियां रेस्ट करती हैं और दिल की गति भी मंद हो जाती है। इस समय दिमाग नींद में ही ये चैक करने की कोशिश करता है कि दिल सही से काम कर रहा है या नहीं, इस कारण हाइपनिक जर्क उत्तेजित होता है।।

कैफीन भी हो सकती हैं इसकी वजह

चाय कॉफी के ज्यादा सेवन करने से या फिर ज्यादा एक्सरसाइज और वर्कआउट करने से भी हाइपनिक जर्क परेशानी हो जाती हैं। इसके अलावा इमोशनल स्ट्रेस या नींद की कमी से भी हो ये हो सकता है।

Reported By: Soumya Madan

ये भी पढ़ें- Sore throat Remedies: बदलते मौसम कि वजह से गले के दर्द और खराश से हैं परेशान, तो ये असरदार नुस्खे अपनाएं

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox