होम / Sore throat Remedies: बदलते मौसम कि वजह से गले के दर्द और खराश से हैं परेशान, तो ये असरदार नुस्खे अपनाएं

Sore throat Remedies: बदलते मौसम कि वजह से गले के दर्द और खराश से हैं परेशान, तो ये असरदार नुस्खे अपनाएं

• LAST UPDATED : June 20, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Sore throat Remedies: बरसात का मौसम आने वाला है और मौसम बदलते ही इसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। ऐसे में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसमें मे से एक गला खराब होना भी शामिल है। गला खराब होने से बोलने में परेशानी होने लगती है और खाने में भी दिक्कत होती है। अगर आपका भी गला मौसम बदलने से खराब हो जाता है तो आपके लिए ये काम की खबर है। तो आइए जानते हैं कुछ असरदार नुस्खों के बारे में।

अदरक और शहद का सेवन

अगर आपका गला खराब है तो अदरक इसे दूर भगाने के लिए रामबाण साबित हो सकता है। इसके लिए आप 1 चम्मच अदरक का रस लें। फिर इसमें थोड़ा सा शहद और1 चुटकी काली मिर्च पीसकर इसे खाएं। इसका सेवन करने से गले को गर्माहट मिलेगी, जिससे गले का दर्द कम होगा।

तुलसी का ऐसे करें इस्तेमाल

तुलसी की पत्तियों में मौजूद गुण आपके गले की परेशानी को खत्म कर सकता है। इसके लिए तुलसी की कुछ पत्तियों को 1 कप पानी में डालकर उबालें। इसके बाद इस पानी से गरारे करें। ऐसा करने से गले की खराश, गले में दर्द, गला बैठना जैसी समस्या को खत्म किया जा सकता है।

लौंग-काली मिर्च है असरदार

एक गिलास गर्म पानी लेकर इसमें 1 से 2 लौंग, काली मिर्च पाउडर और शहद डालकर इसे अच्छे से उबाल लें। अब इसे चाय की तरह पिएं। इससे गले से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।

ये भी पढ़ें- Gulab Ke Totke: गुलाब के अपनाएं ये टोटके, पाएं कर्ज से राहत

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox