होम / Summer Diet: गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ख्याल, डाइट में जरूर करें इन चीजों को शामिल

Summer Diet: गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ख्याल, डाइट में जरूर करें इन चीजों को शामिल

• LAST UPDATED : May 10, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Summer Diet: गर्मियों के मौसम में धूप और पसीने की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। जिस वजह से आपको थकान, कमजोरी और बेचैनी महसूस होना जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। न्यूट्रिशनिस्ट एंड डाइटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा आपको बता रही हैं कि आपको गर्मियों के मौसम में किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए। जिससे आपको थकान, डिहाइड्रेशन, माइग्रेन और सुस्ती से निपटने में मदद मिल सके।

खूब खाएं हरी सब्जियां

गर्मियों में आपको लौकी, तुरई, ब्रोकली, करेला, खीरा जैसी सब्जियों का सेवन बढ़ा देना चाहिए। ये आपको डिहाइड्रेशन से बचने में मदद कर सकती हैं और एक्टिव रख सकती हैं। इनमें बहुत सारा पानी और पोटेशियम होता है। ये तत्व हाई बल्ड प्रेशर और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं।

शाम के समय लें यें चीजें 

हरी मूंग स्प्राउट्स, पालक, फलियां, नट्स और बीजों जैसे खाद्य पदार्थों में कई विटामिन, खनिज और यौगिक होते हैं। ये खाद्य पदार्थ आपके मैग्नीशियम की भरपाई करते हैं, जो कोशिकाओं की ऊर्जा और चयापचय को प्रभावित करने वाला एक हिस्सा है।

पानी की मात्रा का रखें ध्यान

अगर आप हाइड्रेट रहना चाहते हैं तो पानी पीना कोई बड़ी बात नहीं है। बहुत अधिक सादा पानी पीने से बचें, क्योंकि यह आपके शरीर से खनिजों को धो देता है। इसके बजाय ग्रीन टी, नींबू पानी या ताजा नारियल पानी आपके शरीर को महत्वपूर्ण खनिजों और विटामिनों से भर देगा। ये पेय आपको दोपहर में रिचार्ज करने और आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में बहुत अच्छे हैं।

ये भी पढ़ें- Coconut Water: गर्मियों में नारियल पानी जरूर पीएं, क्योंकि इससे मिलेंगे कई फायदें

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox