होम / Summer Health Tips: गर्मियों की डाइट में करें इन आहार को शामिल, जिसे आपको मिल सकते हैं कई फायदें

Summer Health Tips: गर्मियों की डाइट में करें इन आहार को शामिल, जिसे आपको मिल सकते हैं कई फायदें

• LAST UPDATED : May 3, 2023

India news (इंडिया न्यूज़),Summer Health Tips: गर्मी का मौसाम आ चुका है। जहां इसका कहर पूरे देश में जारी है। तो ऐसे में हमें अपने आपको इससे बचाने के लिए अपनी डाइट में कुछ जरूरी आहार को शामिल कर लेना चाहिए। क्योंकि उससे हमारे शरीर को कुछ हद तक गर्मी से राहत मिलती है। वैसे तो बहुत सारी चीजें हैं जो गर्मी में फायदे दिलाती है। तो चलिए आब बताते है आपको कुछ बेहद जरूरी चीजों के बारे में-

दही

गर्मियों में दही का सेवन जरूर करना चाहिए। इसको खाने में आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते। जैसे उसकी लस्सी बनाई जा सकती है या फिर इसे चीनी के साथ मिलाकर भी खाया जा सकता है।

नारियल पानी

गर्मियों में नारियल पानी भी काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स होता है और इसमें खनिज, एंजाइम और विटामिन काफी मात्रा में होते हैं। ये सारे तत्व गर्मी की शिद्दत से शरीर को सुरक्षित रखने के काम आते हैं। नारियल पानी शरीर में सोडियम और पोटैशियम की सतह को बढ़ाता है और शरीर से पानी की कमी को दूर करने के काम भी आता है।

खीरा

गर्मियों में सलाद जरूर खाना चाहिए। सलाद में सबसे ज्यादा खीरे का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि खीरे में पानी की मात्रा ज्यादा होती है और इसमें विटामिन A, B और K भी पाए जाते हैं। खीरा हमारे शरीर को हाइड्रेट भी रखता है।

ये भी पढ़ेैं- Things You Should Not Do After Meal: अगर आप भी खाना खाने के तुरंत बाद करते है ये 5 काम तो आज ही से हो जाएं सावधान, वरना झेलने पड़ सकते है नुकसान

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox