होम / Vastu Tips: गलती से भी न करें सूर्यास्त होने के बाद ये काम, रखें इन बातों का ध्यान

Vastu Tips: गलती से भी न करें सूर्यास्त होने के बाद ये काम, रखें इन बातों का ध्यान

• LAST UPDATED : June 13, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Vastu Tips: सनातन धर्म के अनुसार सूर्यास्त के बाद कुछ काम करने की मनाही होती है। हमारे बड़े-बुजुर्ग भी कई बार हमें सूर्यास्त के बाद कुछ काम करने से मना करते हैं। धर्म शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद कुछ ऐसे काम होते हैं, जिनको करना अशुभ होता है। शास्त्रों की मानें तो जिन कामों को सूर्यास्त के बाद करने की मनाही होती है, अगर कोई व्यक्ति उसे करे तो परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

शाम के समय नहीं सोना चाहिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति शाम के समय सोता है, तो वह कई रोगों का शिकार हो सकता है। इसके अलावा शाम के वक्त सोने वाले व्यक्ति की आयु भी कम होती है। हिंदू धर्म के मुताबिक सूर्यास्त के समय माता लक्ष्मी का घर में आगमन होता है। वहीं, शाम को व्यक्ति को अपने घर के दरवाजे बंद नहीं करने चाहिए।

शाम को झाड़ू लगाने से बचें

हिंदू धर्म के अनुसार सूर्यास्त के बाद या संध्या के समय घर के अंदर झाड़ू नहीं लगाना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि शाम के वक्त घर के अंदर झाड़ू लगाने से अशुद्धियां आती हैं। साथ ही माता लक्ष्मी रुष्ट होती हैं। शाम के समय झाड़ू लगाने से घर की सकारात्मक ऊर्जा चली जाती है।

दहलीज पर बैठना होता है अशुभ

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो किसी को भी घर की दहलीज पर शाम के समय नहीं बैठना चाहिए। घर की दहलीज पर शाम के वक्त बैठने को अशुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी आपके घर में प्रवेश नहीं करती हैं।

तुलसी की न करें पूजा

बता दें कि तुलसी को हिंदू धर्म में बहुत पवित्र और शुद्ध माना जाता है। ऐसे में शास्त्रों में कहा गया है कि सूर्यास्त के बाद तुलसी के पौधे को छूना या उसके पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए। ऐसा करना अशुभ होता है। ऐसा करने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और आपको मां लक्ष्मी की नराजगी का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें- Apple MacBook Air M2: शुरू हो गई हैं सबसे पतले लैपटॉप की सेल, जानें कितनी है कीमत

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox