होम / Winter Flowers: सर्दी में अपने घर पर लगाएं ये 4 फूल, सुंदरता के साथ-साथ अच्छी फीलिंग्स देगा

Winter Flowers: सर्दी में अपने घर पर लगाएं ये 4 फूल, सुंदरता के साथ-साथ अच्छी फीलिंग्स देगा

• LAST UPDATED : October 28, 2023

India News (इंडिया न्यूज़) Winter Flowers: यदि आप रंग बिरंगे फूलों को अधिक पसंद करते हैं तथा सर्दियों के मौसम में आप अपने घर पर फूल के पौधे लगाना चाहते हैं। आज हम आपको  सबसे बेहतर उन फूलों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप सर्दियों के महीनों में अपने बगीचे में उगा सकते हैं।

1. कैलेंडुला

कैलंडुला सर्दियों में उगाने के लिए एक बेहतरीन फूल है। इसे pot marigold भी कहा जाता है। यह ठंडी जलवायु परिस्थितियों में ही फूलता है। इसे सर्दियों के मौसम में उगाने के लिए सीधी धूप की जरुरत होती है।

2. पेटूनिया 

पेटूनिया एक शीतकालीन पौधा हैं जो विभिन्न रंगों, आकारों के होते हैं। रंग बिरंगे फूल उत्पन्न होने के कारण इनका उपयोग घरों की सजावट के लिए करते है। इन पौधों को घर पर गमले में उगाना बहुत आसान है, इनके बीजों को अंकुरित होने के लिए पर्याप्त मात्रा में धूप और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी की जरूरत होती है।

3.पैन्सी

पैन्सी सर्दियों में खिलने वासा फूस हैं। जो अधिक ठण्ड में अच्छी तरह बढ़ सकता है। इनके फूल के रंगों में तितली के आकार होते हैं। यह पौधे छोटे होते हैं जिसके कारण इन्हें छोटे गमलों में आसानी से उगाया जा सकता है।

4.एलिस्सुम या एलिसम

एलिसम का फूल सुंदर सफेद रंग या हल्का नीला रंग का, स्मूथ तथा शहद के समान सुगंध वाला होता है। इस पौधे को बहुत कम पानी और उर्वरक देने की जरूरत होती है। सूखे की स्थिति में भी यह फूल प्लांट जीवित रह सकता है।

Also Read :

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox