Tuesday, July 16, 2024
Homeलाइफस्टाइलHealth News: हमेशा आती है नींद? इन चीजों को करें अपनी डाइट...

Health News: हमेशा आती है नींद? इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल, रहेंगे चुस्त-तुरुस्त

- Advertisement -

India News Himachal ( इंडिया न्यूज) Health News: हम सभी जानते हैं कि नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी ज़रूरी है। बेहतर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए सही मात्रा में नींद लेना बहुत ज़रूरी है। इसलिए नींद की कमी के कारण ब्लड प्रेशर बढ़ना, मूड स्विंग होना, दिल पर अनचाहा दबाव पड़ना, दिमाग की कार्यक्षमता कम होना जैसी समस्याएं होने लगती हैं, जिससे रोज़मर्रा की ज़िंदगी में कई तरह की परेशानियाँ होने लगती हैं।

पपीता

अच्छी नींद के लिए पपीता खाना बहुत फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। पपीते में पपेन एंजाइम होता है, जो खाने को पचाने में मदद करता है। इससे रात में पाचन संबंधी समस्याएँ नहीं होती और आपको अच्छी नींद आती है। साथ ही पपीता मेलाटोनिन हार्मोन बनाने में मदद करता है, जो अच्छी नींद लाने में मदद करता है। इसमें पोटैशियम भी पाया जाता है, जो मांसपेशियों को आराम देता है और शारीरिक तनाव को कम करता है और अच्छी नींद लाने में मदद करता है।

केला

केला मैग्नीशियम का एक बेहतरीन स्रोत है, जो मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है। यह मेलाटोनिन बनाने में भी मदद करता है, जो अच्छी नींद लाने में मदद करता है। यह सेरोटोनिन के स्तर को भी बढ़ाता है, जो एक हैप्पी हार्मोन है। इससे भी अच्छी नींद आने में मदद मिलती है। इसलिए केला खाने से अच्छी नींद आने में मदद मिलती है।

अनानास

अनानास में मेलाटोनिन होता है, जो अच्छी नींद लाने में मदद करता है। मेलाटोनिन सर्कैडियन लय को मैनेज करने में मदद करता है। इसलिए अनानास खाने से अनिद्रा जैसी समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है।

अंजीर

अंजीर में मैग्नीशियम होता है, जो शरीर को आराम देने में मदद करता है। इससे रक्त संचार बेहतर होता है और आपको रात में अच्छी नींद आती है। इसलिए अंजीर खाने से अनिद्रा की समस्या को कम करने में भी मदद मिलती है।

Also Read: Punjab Crime: मां को कार से कुचलकर मारा, बेटी पर किया जानलेवा हमला, वजह जान कर हो जाएंगे हैरान

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular