होम / Sodium Rich Foods side effects: इन फूड्स से बढ़ रहा किडनी और दिल की बीमारियों का खतरा, आज से ही करें इग्नोर

Sodium Rich Foods side effects: इन फूड्स से बढ़ रहा किडनी और दिल की बीमारियों का खतरा, आज से ही करें इग्नोर

• LAST UPDATED : July 2, 2024

India News Himachal ( इंडिया न्यूज) Sodium Rich Foods side effects: सोडियम हमारे शरीर के विकास और वृद्धि के लिए काफी जरूरी है। हालांकि जरूरत से ज्यादा इसका सेवन कई गंभीर समस्याओं की वजह बन सकता है। नमक के अलावा अन्य कई ऐसे फूड आइटम्स भी हैं जिनमें सोडियम की भारी मात्रा पाई जाती है और यह सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में।

प्रोसेस्ड मीट

बेकन, हैम, सॉसेज और डेली मीट जैसे प्रोसेस्ड मीट में हाई सोडियम कंटेंट पाए जाते हैं। आमतौर पर इन प्रोडक्ट्स में फ्लेवर, प्रीसर्वेटर आदि के लिए सोडियम का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में इन फूड्स को खाने से हाई और कुछ कैंसर के बढ़ते खतरों से जुड़ा हुआ है।

कैन्ड सूप और सब्जियां

कैन्ड यानी डिब्बाबंद सूप और सब्जियों का चलन इन दिनों तेजी से बढ़ता जा रहा है। हालांकि, इन फूड्स में भी सोडियम की भारी मात्रा पाई जाती है, जो हाई ब्लड प्रेशर और फ्लूइड रिटेंशन में वृद्धि में योगदान कर सकता है, जिससे हार्ट और किडनी से जुड़ी की समस्याएं हो सकती हैं।

सॉस

जंक फूड्स के बढ़ते चलन के साथ ही आजकल सोया सॉस, केचप, सैलेड ड्रेसिंग और मैरिनेड का इस्तेमाल भी काफी ज्यादा बढ़ चुका है। हालांकि, इन सभी में भी भरपूर मात्रा में सोडियम पाया जाता है, जिससे आपके डेली सोडियम इनटेक में बढ़ोतरी हो सकती है। नियमित रूप से हाई सोडियम सॉस खाने से हार्ट डिजीज और हाई बीपी का खतरा बढ़ता है।

चीज

कैल्शियम और प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स होने के बावजूद कई प्रकार के चीज में सोडियम की भारी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में ज्यादा मात्रा वाले सोडियम को खाने से दिल को नुकसान पहुंच सकता है और ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ सकती है।

Also Read: Clash between punjab police: आपस में भिड़े SHO और ASI, एक अस्पताल में भर्ती, जानिए पूरा मामला

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox