होम / Tips To Conquer Insomnia: क्या रात में आपको भी नहीं आती चैन की नींद? तो सोने से पहले फॉलो करें यह आसान टिप्स

Tips To Conquer Insomnia: क्या रात में आपको भी नहीं आती चैन की नींद? तो सोने से पहले फॉलो करें यह आसान टिप्स

• LAST UPDATED : June 8, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Tips To Conquer Insomnia:  आजकल की भाग-दौड़ वाली जिंदगी में नींद किसी लग्जरी सामान से कम नहीं है। यदि आपको अच्छी नींद आती है तो आपका पूरा दिन अच्छा गुजर जाता है। लेकिन वहीं अगर नींद ना आए तो आपका पूरा दिन चिड़चिड़ाहट में निकल जाता है। आप लोगो ने अक्सर ये सुना होगा कि हमें अपने शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए कम से कम 7 से 8 घंटों की नींद लेना जरूरी होता है, लेकिन कुछ लोगों को नींद न आने की समस्या होती है।

2 से 3 मिनट में आएगी नींद

यदि आप चाहते है की आपको भी बिस्तर पर जाते ही चैन की नींद आ जाए तो ये 4 योगासन आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे। इन योगासनों को आप रात में सोने से पहले बिस्तर पर ही कर सकते हैं और इन योगासन को करने में आपको लगेंगे सिर्फ 2 से 3 मिनट। आइए जानते है कौन- कौन से होते है ये योगासन:-

वज्रासन योग

वज्रासन योगासन सबसे लाभदायक योग होता है। इसे करने के लिए आप बिस्तर पर घुटनों के बल बैठ जाए। पिंडलियां शरीर के बाहर की तरफ कर लें और पंजों को पीछे की तरफ फैला लें। इस योग को करते वक्त कमर, गर्दन और सीना सामने की तरफ रखें औक 2 से 3 मिनट गहरी सांस लें।

अधोमुख वीरासन योग

आपको इस योग को करने के लिए वज्रासन की मुद्रा में अपने घुटनों को थोड़ा चौंडा कर लेंना है। उसके बाद कमर और गर्दन को आप सीधा रखें, अपनी नजर को भी सामने की तरफ रखें और छाती को नीचे की तरफ ले आएं। आपको अपने दोनों हाथ आगे की तरफ फैलाने हैं और जमीन पर टिकाना है। इस योग को करते वक्त 2 से 3 मिनट इसी स्थिति में रहें।

जानु शीर्षासन योग

जानु शीर्षासन करने के लिए बिस्तर पर बैठकर अपना दायां पैर सामने की तरफ फैलाए। बाएं तलवे को दायीं जांघ के पास रखें। पेट के निचले हिस्से को दाएं घुटने की तरफ मोड़ ले और दाएं पंजे की तरफ झुकें।

सुप्तबद्ध कोणासन योग

यह योग करने से आपको शरीर से तनाव मिटाने में मदद मिलती है। इसके लिए पहले आप बिस्तर पर बैठ जाएं और फिर दोनों तलवों को मिलाएं। फिर एड़ियों को जितना हो सके आप अपनी तरफ लेकर आए। फिर अपने कमर के पीछे एक तकिया रखें और धीरे-धीरे पीछे की ओर लेट जाएं।

ये भी पढ़ें- Himachal Weather: प्रदेश में चार दिन रहेगा मौसम खराब, कुछ भागों में अंधड़ चलने का भी अलर्ट

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox