Sunday, June 16, 2024
HomeLok Sabha Chunav 2024Himachal Lok Sabha Election 2024: चार सीटों पर 37 उम्मीदवार मैदान में,...

Himachal Lok Sabha Election 2024: चार सीटों पर 37 उम्मीदवार मैदान में, इस सीट पर कांटे की टक्कर

Himachal Lok Sabha Election 2024: चार सीटों पर 37 उम्मीदवार मैदान में, इस सीट पर कांटे की टक्कर

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज),  Himachal Lok Sabha Election 2024: हिमाचल प्रदेश की चार लोकसभा सीटों के लिए 37 उम्मीदवार मैदान में हैं। जबकि छह सीटों पर विधानसभा उपचुनाव के लिए 25 उम्मीदवार मैदान में हैं। शुक्रवार, 17 मई को नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन था। चार लोकसभा सीटों और छह विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव 1 जून को होंगे। भाजपा, कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने सभी चार लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ और विपक्षी दलों के बीच है।

  • मंडी लोकसभा सीट

मंडी में 10 उम्मीदवार मैदान में हैं, जहां अभिनेत्री कंगना रनौत विक्रमादित्य सिंह से मुकाबला कर रही हैं। विक्रमादित्य सिंह की मां प्रतिभा सिंह इस सीट से निवर्तमान सांसद हैं।

  • कांगड़ा लोकसभा सीट

कांगड़ा लोकसभा सीट से 10 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा भाजपा के राजीव भारद्वाज से मुकाबला कर रहे हैं।

  • शिमला लोकसभा सीट

कांग्रेस ने शिमला में भाजपा के निवर्तमान सांसद सुरेश कश्यप के खिलाफ कसौली विधायक विनोद सुल्तानपुरी को मैदान में उतारा है, जहां पांच उम्मीदवार मैदान में हैं।

  • हमीरपुर लोकसभा सीट

हमीरपुर में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर कांग्रेस के सतपाल रायजादा के खिलाफ अपना गढ़ बचाने की कोशिश करेंगे। इस सीट से कुल 12 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

Also Read- Vitamin D Deficiency: शरीर में विटामिन डी की कमी? इस नुस्खे से मशरूम से दूर करें पोषण की चिंता

विधानसभा उपचुनाव

धर्मशाला और लाहौल स्पीति में उपचुनाव में बीजेपी के बागी राकेश चौधरी और राम लाल मारकंडा निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतरे हैं। विधानसभा में कटौती प्रस्ताव और वित्त विधेयक (बजट) पर मतदान से अनुपस्थित रहने वाले कांग्रेस विधायकों को सदन में उपस्थित रहने और सरकार के पक्ष में मतदान करने के लिए पार्टी व्हिप का उल्लंघन करने के कारण अयोग्य घोषित कर दिए जाने के बाद छह विधानसभा सीटें खाली हो गईं।

कांग्रेस के सभी छह पूर्व विधायक बाद में भाजपा में शामिल हो गए और भगवा पार्टी ने उन्हें उनकी पूर्व सीटों से मैदान में उतारा। धर्मशाला में सुधीर शर्मा का मुकाबला कांग्रेस के पूर्व मेयर देविंदर जग्गी से होगा, जबकि रवि ठाकुर का लाहौल और स्पीति में सबसे पुरानी पार्टी की जिला परिषद अध्यक्ष अनुराधा राणा से मुकाबला होगा। सुजानपुर से राजिंदर राणा बीजेपी के टिकट पर कांग्रेस के रणजीत सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

Also Read- Himachal Lok Sabha Election: ऊना के इस गांव में मतदान का बहिष्कार, जानें क्या है कारण?

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular