होम / Himachal Election: बीजेपी ने पूर्व मंत्री राम लाल मारकंडा और राकेश चौधरी को पार्टी से 6 साल के लिए निष्कासित

Himachal Election: बीजेपी ने पूर्व मंत्री राम लाल मारकंडा और राकेश चौधरी को पार्टी से 6 साल के लिए निष्कासित

• LAST UPDATED : May 17, 2024

India News HP ( इंडिया न्यूज ), Himachal Election: हिमाचल प्रदेश में 1 जून को होने वाले विधानसभा उपचुनाव में पार्टी प्रत्याशियों के खिलाफ निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने पर कड़ा रुख अपनाते हुए भाजपा ने शुक्रवार, 17 मई को राम लाल मारकंडा और राकेश चौधरी को कम से कम छह साल के लिए निष्कासित कर दिया। पूर्व मंत्री मारकंडा और राकेश चौधरी ने  लाहौल-स्पीति और धर्मशाला विधानसभा क्षेत्रों से स्वतंत्र उम्मीदवारों के रूप में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था।

राज्य भाजपा प्रमुख राजीव बिंदल ने क्या कहा?

जैसे ही नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि शुक्रवार को समाप्त हुई, राज्य भाजपा प्रमुख राजीव बिंदल ने निष्कासन आदेश जारी किए। बिंदल ने आदेश जारी करने हुए कहा, ‘भाजपा उम्मीदवारों के खिलाफ निर्दलीय के रूप में विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। आपका निर्णय अनुशासनहीनता है। इसलिए अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए आपकी प्रारंभिक सदस्यता रद्द कर दी गई है और आपको छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित किया जाता है।”

Also Read- Himachal Lok Sabha Election: CM सुक्खू ने BJP पर बोला हमला, बोले पांच साल तक हमीरपुर…

इन 6 विधायकों ने की थी क्रॉस वोटिंग

लाहौल-स्पीति और धर्मशाला विधानसभा सीटें सहीत चार अन्य निर्वाचन क्षेत्रों के साथ खाली हो गईं थी। क्योंकि कांग्रेस विधायकों ने पार्टी के खिलाफ विद्रोह किया और फरवरी में राज्यसभा चुनाव के दौरान भाजपा के पक्ष में मतदान किया था। कांग्रेस के छह बागी विधायकों-सुधीर शर्मा (धर्मशाला), राजिंदर राणा (सुजानपुर), रवि ठाकुर (लाहौल-स्पीति), इंदर दत्त लखनपाल (बड़सर), चेतन्य शर्मा (गगरेट) और देविंदर कुमार भुट्टो (कुटलेहड़) ने क्रॉस वोटिंग की। राज्यसभा चुनाव और भाजपा में शामिल हो गए, जिसके बाद उन्हें उपचुनाव के लिए टिकट दिया गया।

मारकंडा और चौधरी दोनों पार्टी द्वारा कांग्रेस से आए लोगों को मैदान में उतारने से नाराज थे और उन्होंने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। मिली जानकारी के मुताबिक वे कांग्रेस से टिकट के लिए प्रयास कर रहे थे लेकिन उन्हें टिकट नहीं मिला। कांग्रेस ने लाहौल-स्पीति में अनुराधा राणा और धर्मशाला में पूर्व मेयर देविंदर सिंह जग्गी को मैदान में उतारा। 1 जून को सातवें चरण में हिमाचल प्रदेश में चार निर्वाचन क्षेत्रों में संसदीय चुनावों के साथ छह विधानसभा उपचुनाव हो रहे हैं। परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

Also Read-Himachal News: होटल में बैग में भरा मिला महिला का शव, ऐसे पकड़ा गया आरोपी युवक

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox