Tuesday, April 16, 2024
HomeNationalFertility Rate: बस इतने साल और… फिर बूढ़ों से भरने लगेगी दुनिया,...

Fertility Rate: बस इतने साल और… फिर बूढ़ों से भरने लगेगी दुनिया, भारत का क्या हाल होगा?

- Advertisement -

India News Himachal ( इंडिया न्यूज ) Fertility Rate: एक स्टडी के मुताबकि आने वाले कुछ सालों में प्रजनन दर गिरेगी और दुनिया का हाल ऐसा होगा कि युवाओं से ज्यादा तादाद बुजुर्गों की हो जाएगी। बता दें कि स्टडी में भारत के लिए भी भविष्यवाणी की गई है। जो देश के लिए खतरे की घंटी हो सकती है।

रिसर्च में किया गया खुलासा

आंकड़ों के मुताबिक साल 1950 के बाद दुनिया के कई हिस्सों में बच्चे पैदा करने की क्षमता में कमी आई है। आने वााले सालों में इससे कुछ राहत भी नहीं मिलने वाली है। बता दें कि इसका खुलासा एक स्टडी में किया गया है। किए गए अध्ययन में ये भी अनुमान लगया गया है कि आने वाले सालों में इंसानों में प्रजनन दर गिरती रहेगी। साथ ही दुनिया में युवाओं से ज्यादा संख्या बुजुर्गों की हो जाएगी।

संख्या में आई गिरावट 

नई स्टडी के मुताबिक 1950 से वैश्विक स्तर पर ये तादाद घटकर साल 2021 में 2.23 हो गई है। वही 2100 तक ये और भी गिरकर 1.59 हो जाएगी। जानकारी के मुताबित ये अध्ययन वाशिंगटन विश्वविद्यालय में किया गया है।

एक्सपर्ट्स का क्या कहना है? 

एक रिसर्च में कहा गया है कि हमने जो दशकों से अनुभव किया है, वह कुछ ऐसा है कि हमने इतिहास में ये पहली बार देखा है। वहीं इस बदलाव को लेकर आईएचएमई के निदेशक डॉ क्रिस्टोफर मरे ने कहा कि इसकी कई वजह है। जिसमें रोजगार और शिक्षा में महिलाओं के लिए बढ़ रहे मौके और गर्भनिरोधक। साथ ही प्रजनन हेल्थ सेवाओं तक बेहतर पहुंच शामिल है।

Also Read:  Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने चुनाव…

Also Read: Weather Update: हिमाचल में अगले 4 दिनों तक मौसम खराब, इन…

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular