होम / Travel To Budapest: घूमने का है प्लान, छुट्टियों में पहुंचें बुडापेस्ट, सफर रहेगा यादगार

Travel To Budapest: घूमने का है प्लान, छुट्टियों में पहुंचें बुडापेस्ट, सफर रहेगा यादगार

• LAST UPDATED : March 8, 2024

Indi News (  इंडिया न्यूज) Travel To Budapest: अगर आप देश से बाहर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट जा सकते हैं। यह देश के मध्य-उत्तरी भाग में नदी के किनारे दोनों किनारे पर मौजूद है। यह शहर चार बस्तियों ओ बुडा, पेस्ट, बुडा और कोबान्या से मिलकर बना है। वहीं पुराना बुडा नदी के पश्चिमी पहाड़ी के किनारे बसा हुआ है। यहां नदीतल से 400 फुट की ऊंचाई पर एक किला Castle भी बना हुआ है। आइए हम बताते हैं कि आप यहां कौन-कौन सी जगह घूम सकते हैं।

1. बुडा कैसल और कैसल हिल

कैसल हिल और बुडा कैसल बुडापेस्ट का सबसे मशहूर पर्यटक स्थल हैं। यहां अनेक संग्रहालय और स्मारक मौजूद हैं। बता दें कि बुडा कैसल का निर्माण 18वीं शताब्दी में किया गया था। ये एक विशाल 200 कमरे का महल है। जिसने 13वीं शताब्दी के महल को बदला था। उस वक्त ये महल मंगोल और तीतर हमलों गढ़ की सुरक्षा को लेकर बनाया गया था।

2. संसद भवन और क्राउन ज्वेल्स

बुडापेस्ट आए पर्यटक पैदल चलकर सड़कों के चारों ओर देश की वास्तुशिल्प को देख सकते हैं। यहां का क्राउन ज्वेल्स और संसद भवन इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। बता दें कि ये दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा संसद भवन है।

3. सेंट स्टीफन बेसिलिका

बुडापेस्ट के सेंट स्टीफन बेसिलिका को देखने का लिए पर्यटकों की भीड़ हमेशा लगी रहती है। बता दें कि  सेंट स्टीफन बेसिलिका महान राजा स्टीफन को समर्पित किया गया है। जानकारी के अनुसार ये हंगरी राज्य के संस्थापक थे।

Also Read: International Women’s Day: वुमन्स डे पर मां को करना चाहते हैं…

Also Read: Women Health Care: क्या आप भी करती हैं अपनी सेहत को…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox