होम / Chandigarh: मेयर चुनाव केस में SC में कल फिर होगी सुनवाई, रिटर्निंग ऑफिसर ने कबूली बैलेट पेपर पर क्रॉस की बात

Chandigarh: मेयर चुनाव केस में SC में कल फिर होगी सुनवाई, रिटर्निंग ऑफिसर ने कबूली बैलेट पेपर पर क्रॉस की बात

• LAST UPDATED : February 19, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Chandigarh: सुप्रीम कोर्ट में चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर हलचल तेज हो गई है। सुप्रीम कोर्ट में आज की सुनवाई के दौरान चंडीगढ़ मेयर चुनाव के निर्वाचन अधिकारी अनिल मसीह ने कहा कि उन्होंने आठ ‘खारिज’ बैलेट पेपर पर क्रॉस का निशान लगाया था। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार यानी कल कोर्ट में बैलेट पेपर पेश करने के भी आदेश जारी कर दिए हैं।

SC ने कल बैलेट पेपर पेश करने के दिए आदेश

सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि खरीद-फरोख्त का यह कारोबार बंद किया जाना चाहिए। हम कल ही मतपत्र देखना चाहते हैं। कोर्ट ने चंडीगढ़ महापौर चुनाव को लेकर दायर याचिका पर किसी और दिन सुनवाई की दलील को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है। कोर्ट ने कहा है कि कल मंगलवार को इस मामले की सुनवाई होगी। कोर्ट ने कहा कि एक जुडिशियल ऑफिसर सुबह 10.30 बजे  बैलेट पेपर को हमारे पास ले कर आएंगे।

रिटर्निंग ऑफिसर ने कबूली बैलेट पेपर पर क्रॉस की बात

आज सुप्रीम कोर्ट में रिटर्निंग ऑफिस अनिल मसीह पेश हुए थे। जिस बीच बेंच ने उनसे पूछा कि क्या उन्होंने बैलट पेपर पर क्रॉस मार्क किया था या नहीं। जिस पर रिटर्निंग ऑफिसर रहे अनिल मसीह ने कुबूल किया कि उन्होंने ऐसा किया था। उन्होने इसके पीछे की वजह बताते हुआ कहा कि आम आदमी पार्टी के मेयर प्रत्याशी ने आ कर बैलेट पेपर ले कर फाड़ा और भागे थे। बेंच ने जब पूछा कि आफ क्रॉस क्यों लगाया था तो इस पर अनिल मसीह ने कहा कि वे पेपर पर निशान देने की कोशिश कर रहे थे।

नया रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त करने के दिए आदेश

सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट में पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने भी माना कि उन्होंने मार्क लगाया है। ऐसे में इनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। सुनवाई के बाद कोर्ट ने कहा कि हम डिप्टी कमिश्नर को कहेंगे नए रिटर्निंग ऑफिसर को नियुक्त करें। कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जरनल को मामले को मॉनिटर करने के आदेश दिए हैं।

क्या है मामला?

बता दें कि चंडीगढ़ नगर निगम में 30 जनवरी को चुनाव हुए थे। उस समय बीजेपी के पास 14 पार्षद थे। उसके बाद आम आदमी पार्टी के पास 13 और  कांग्रेस के पास 7 विधायक थे। ये चुनाव  AAP और कांग्रेस ने मिलकर लड़ा था। जिसके बाद ये तय था कि मेयर AAP का ही बनेगा। हालांकि बाद में AAP और कांग्रेस के 8 वोटों को रद्द कर दिया गया था। और 16 वोट पाने वाली बीजेपी का मेयर बन गया था। जिसके बाद AAP और कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की।

वायरल हुआ वीडियो

मेयर चुनाव के प्रिजाइडिंग ऑफिसर रहे अनिल मसीह का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। वीडियो में वह बैलेट पेपर पर पेन चलाते हुए दिख रहे थे। इसी वीडियो को AAP और कांग्रेस ने सबूत के तौर पर सुप्रीम कोर्ट में पेश किया था।

ये भी पढ़ें-PM Modi: कल जम्मू आएंगे PM मोदी, एजुकेशन सेक्टर को देंगे…

ये भी पढ़ें-Farmer Protest: बैठक में किसानों का क्या रहा फैसला, अब आगे…

ये भी पढ़ें-Indian Railway: IRCTC की खास सुविधा!, जब तक टिकट कंफर्म नहीं तब तक फ्री बुकिंग, जानें डिटेल्स

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox