Tuesday, April 16, 2024
Homeपॉलिटिक्सHimachal By-elections: उपचुनाव को लेकर BJP ने जारी की लिस्ट, कांग्रेस के...

Himachal By-elections: उपचुनाव को लेकर BJP ने जारी की लिस्ट, कांग्रेस के बागियों को दिया टिकट

- Advertisement -

India News Himachal (इंडिया न्यूज), Himachal By-elections: भारतीय जनता पार्टी ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में सभी छह बागी कांग्रेस विधायकों को मैदान में उतारा है। राज्यसभा चुनाव के दौरान क्रॉस वोटिंग करने के बाद अयोग्य ठहराए गए छह विधायक, अपनी सीटें छोड़ने वाले तीन निर्दलीय विधायकों के साथ शनिवार को नई दिल्ली में भाजपा में शामिल हुए थे।

BJP ने बागी विधायकों को दिया टिकट

बीजेपी ने धर्मशाला से सुधीर शर्मा, लाहौल और स्पीति से रवि ठाकुर, सुजानपुर से राजिंदर राणा, बड़सर से इंदर दत्त लखनपाल, गगरेट से चैतन्य शर्मा और कुटलेहर से देविंदर कुमार भुट्टो को मैदान में उतारा है।

1 जून को होंगे उपचुनाव

इन छह सीटों के लिए उपचुनाव 1 जून को होंगे, जिस दिन आम चुनाव के सातवें चरण में पहाड़ी राज्यों की चार लोकसभा सीटों पर मतदान होना तय है। कटौती प्रस्ताव और बजट के दौरान सदन में उपस्थित रहने और राज्य सरकार के पक्ष में मतदान करने के कांग्रेस पार्टी के व्हिप का उल्लंघन करने के लिए छह विधायकों को 29 फरवरी को अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

भाजपा में शामिल बागी विधायक

पिछले महीने, नौ विधायकों के समर्थन के कारण राज्य की एकमात्र सीट के लिए भाजपा द्वारा राज्यसभा चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस सरकार को राजनीतिक संकट का सामना करना पड़ा। अयोग्य ठहराए गए विधायक – सुधीर शर्मा, रवि ठाकुर, राजिंदर राणा, इंदर दत्त लखनपाल, चेतन्य शर्मा और देविंदर कुमार भुट्टो – केंद्रीय मंत्री और हमीरपुर के सांसद अनुराग ठाकुर, हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह और राज्य इकाई के अध्यक्ष राजीव बिंदल की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हुए थे।

ये भी पढ़ें-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular