Friday, May 17, 2024
Homeपॉलिटिक्सHP Cabinet Decisions: कैबिनेट मीटिंग में सरकार ने लिए बड़े फैसले, जानिए...

HP Cabinet Decisions: कैबिनेट मीटिंग में सरकार ने लिए बड़े फैसले, जानिए किन योजनाओं को मिली मंजूरी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), HP Cabinet Decisions: बुधवार को हिमाचल प्रदेश में मंत्रिमंडल की बैठक को सीएम सुक्खू की अध्यक्षता में शिमला में आयोजित किया गया था। बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए। मंत्रिमंडली की इस बैठक में वन-विभाग की वन मित्र योजना को मंजूरी प्रदान हुई। इस योजना के चलते 2061 वन बीटों में एक-एक वन मित्र लगाए जाएंगे। जिससे जमीनी स्तर के संस्थानों को शामिल करके वन क्षेत्र के संरक्षण तथा विकास के लिए स्थानीय लोगों की भागीदारी को सुनिश्चित किया जाएगा। मंत्रिमंडल द्वारा वन विभाग में वन रक्षकों के 100 रिक्त पदों को अनुबंध आधार पर भरने को भी मंजूरी दी गई है।

जलशक्ति विभाग कर्मियों के लिए तोहफा

मंत्रिमंडल द्वारा जल शक्ति विभाग के जल रक्षक को बहुउद्देशीय कार्यकर्ताओं पैरामीटर और पारा पंप ऑपरेटर के मानदेय को ₹500 मासिक से बढ़ाकर क्रमशः 5000, 4400 तथा 6000 रुपए करने का निर्णय लिया गया।

चिंतपूर्णी में होगा रोपवे का निर्माण

मंत्रिमंडल द्वारा ऊना जिले के श्रद्धालुओं की सुविधा की दृष्टिगत 76.50 करोड़ रुपए की लागत से पीपीपी मोड में बाबा माई दास भवन पार्किंग चिंतपूर्णी से मंदिर तक यात्री रोपवे प्रणाली स्थापित करने की सैद्धांतिक मंजूरी दी।

परिवहन विभाग में  ई-टैक्सी किराए पर लेने की मिली मंजूरी

परिवहन विभाग में ई-टैक्सियां किराए पर लेने की मंजूरी भी प्रदान की गई है। बैठक में राज्य के सभी जिलों में आपात स्थिति के चलते वैकल्पिक संचार के लिए शौकिया और सामुदायिक रेडियो को बढ़ावा देने का फैसला लिया गया है। इससे सूचना स्रोतों आपातकालीन प्रबंधकों तथा आपदा या आपातकालीन स्थितियों से प्रभावित लोगों के बीच प्रभावी सूचना को आदान-प्रदान करी जा सकेगी।

ये भी पढ़े- International Girl Child Day: चंबा की शालू ने जीता मैराथन, प्रथम…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular