Wednesday, June 19, 2024
Homeपॉलिटिक्सPakistan: पाकिस्तान में कैसे लेते हैं मुख्यमंत्री पद की शपथ, भारत से...

Pakistan: पाकिस्तान में कैसे लेते हैं मुख्यमंत्री पद की शपथ, भारत से कितना अलग?

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Pakistan: पाकिस्तान को लंबे इंतेजार के बाद नया पीएम मिलने वाला है। पीएम की शपथ से पहले ही पाकिस्तान के प्रांतों में CM पद की शपथ ली जाने लगी है। बता दें कि, नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज पाकिस्तान के प्रांत पंजाब की पहली महिला सीएम बन गई है। उन्होंने 371 सदस्यीयों वाली पंजाब विधानसभा में 220 वोट हासिल किए है।

पाकिस्तान में कैसे लेते हैं मुख्यमंत्री पद की शपथ, भारत से कितना अलग?

पाकिस्तान और भारत में PM और CM के शपथ लेने के तरीकों की बात की जाए तो जहां भारत में मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री विधि द्वारा स्थापित संविधान की शपथ लेते हैं, वहीं पाकिस्तान के मंत्रियों की शपथ में धर्म का महत्व है। पाकिस्तान में शपथ लेते समय सीएम कुरान, अल्लाह और पैगंबर मोहम्मद को याद करते है और सीएम की शपथ लेते है।

Also Read: NASA: नासा ने शेयर की हिमालय की खूबसूरत तस्वीरें, देखें

कुरान से होती है शपथ की शुरुआत

पाकिस्तान में शपथ लेने का कार्यक्रम शुरू होने से पहले सदन में कुरान पढ़ी जाती है उसके बाद मंत्रियों को शपथ दिलाई जाती है। शपथ लेते वक्त कई बार इस्लाम का जिक्र किया जाता है।
यहां सीएम धर्म से जुड़ी कसम लेते हैं।

वहीं भारत की बात करें तो, भारत में शपथ लेते वक्त किसी भी धर्म विशेष की कसम नहीं खाई जाती ।पूर्व पीएम नवाब शरीफ की बेटी मरियम नवाज को शपथ पंजाब के गवर्नर बलीग-उर-रहमान ने सीएमपद की शपथ दिलाई थी। शपथ लेने के बाद मरियम पंजाब प्रांत की पहली महिला मुख्यमंत्री बन गई है।

Also Read:  Himachal Weather: हिमाचल में हल्की बर्फबारी, कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी; चार…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular