होम / Farmers Protest: हरियाणा ने केंद्र सरकार से कहा- पंजाब के प्रदर्शनकारी किसानों को शंभू सीमा खोलने के लिए करें राजी

Farmers Protest: हरियाणा ने केंद्र सरकार से कहा- पंजाब के प्रदर्शनकारी किसानों को शंभू सीमा खोलने के लिए करें राजी

• LAST UPDATED : July 3, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज़), Farmers Protest: हरियाणा के परिवहन मंत्री असीम गोयल ने केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान से पंजाब में प्रदर्शनकारी किसानों को अपना आंदोलन समाप्त करने के लिए मनाने का आग्रह किया है, जिससे अंबाला जिले से सटी शंभू सीमा खुल जाएगी और स्थानीय लोगों और व्यापारियों को होने वाली कठिनाइयों का समाधान हो जाएगा। गोयल ने मंगलवार को नई दिल्ली में चौहान से मुलाकात की थी। उन्होंने कहा कि किसानों ने 13 फरवरी को हरियाणा-पंजाब सीमा पर शंभू में अपना विरोध प्रदर्शन शुरू किया था, जिसके बाद से सीमा बंद है।

केंद्रीय कृषि मंत्री ने दिया आश्वासन

चंडीगढ़ में जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, अंबाला शहर से भाजपा विधायक गोयल ने चौहान को बताया कि इस बंद के कारण लोगों, विशेषकर व्यापारियों को अपना व्यवसाय चलाने में कठिनाई हुई है। हरियाणा के मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि केंद्र को प्रदर्शनकारी किसानों को सीमा खोलने के लिए मनाने के लिए उनके साथ चर्चा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सीमा खोलने से स्थानीय निवासियों को राहत मिलेगी और व्यापारियों के लिए व्यापार संचालन आसान हो जाएगा। बयान के मुताबिक, चौहान ने गोयल को आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार इस मुद्दे पर गंभीर है और जल्द ही कार्रवाई करेगी।

अंबाला के व्यापारियों ने रखा बंद

जारी गतिरोध के बीच, अंबाला में बड़ी संख्या में व्यापारियों ने शंभू में हरियाणा-पंजाब सीमा खोलने की मांग को लेकर बुधवार को तीन घंटे का बंद रखा। फरवरी से बंद के कारण स्थानीय उद्योगों और होटल व्यवसायियों पर असर पड़ा है।
होलसेल क्लॉथ मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष विशाल बत्रा ने कहा कि ओल्ड क्लॉथ मार्केट, कालका चौक मार्केट, सर्राफा बाजार, दाल बाजार और अनाज मार्केट में पूर्ण बंद रहा।

उन्होंने आगे कहा, “हरियाणा-पंजाब सीमा लगभग छह महीने से बंद है। हमारी आधी बिक्री पंजाब पर निर्भर है।’ कई व्यापारी बंद होने की कगार पर हैं और कर्मचारियों की छँटनी हो रही है। हम सरकार के संपर्क में हैं और जल्द ही हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी से मिलने का फैसला किया है। स्थानीय विधायक गोयल ने केंद्रीय कृषि मंत्री से मुलाकात की और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मिलने के लिए समय मांग रहे हैं।

Also Read- Trilok Jamwal: बीजेपी विधायक ने सीएम पर लगाया बड़ा आरोप, कहा- ‘सुखू झूठ के सबसे बड़े ठेकेदार’

हमने नहीं, हरियाणा ने हाईवे रोका- किसान

किसान मजदूर मोर्चा के नेता सरवन सिंह पंढेर ने बुधवार को दावा किया कि किसानों ने राजमार्ग को अवरुद्ध नहीं किया है, बल्कि यह सरकार थी जिसने फरवरी में बैरिकेड लगाकर उनके दिल्ली चलो मार्च को रोक दिया था। संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा सरकार पर अपनी मांगों को स्वीकार करने के लिए दबाव बनाने के लिए किसानों के दिल्ली चलो मार्च का नेतृत्व कर रहे हैं, जिसमें यह भी शामिल है कि केंद्र को फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए कानूनी गारंटी देनी चाहिए। किसान 13 फरवरी से पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू और खनौरी सीमा बिंदुओं पर रुके हुए हैं, जब सुरक्षा बलों ने उनके मार्च को रोक दिया था।

पंधेर ने कहा कि शंभू सीमा बिंदु पर पिछले 141 दिनों से विरोध प्रदर्शन चल रहा है और यह किसानों की मांगें पूरी होने तक जारी रहेगा।

उन्होंने आगे कहा, “हमने हरियाणा के परिवहन मंत्री के बयान के बारे में सुना है। उन्होंने कहा कि शंभू में किसानों के मोर्चा (विरोध) के कारण सड़क अवरुद्ध हो गई है। हरियाणा के मंत्री की केंद्रीय कृषि मंत्री से मुलाकात के दौरान उन्होंने कहा कि केंद्र को किसानों के साथ चर्चा करनी चाहिए, जो अच्छी बात है। लेकिन उन्होंने जो आरोप लगाया कि किसानों के विरोध प्रदर्शन के कारण राजमार्ग अवरुद्ध हो गया है, वह झूठ है। हरियाणा और केंद्र सरकार ने बैरिकेड्स लगाकर राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद कर दिया था. हम सरकार से अनुरोध करते हैं कि सड़क खोली जानी चाहिए।

Also Read-  Cyber Crime: साइबर क्राइम से जागरूकता के लिए एक्शन में पुलिस! बनेगा व्हाट्सएप ग्रुप

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox