Tuesday, July 16, 2024
HomePunjabPunjab Jobs: पंजाब में स्वास्थ्य विभाग में 170 विशेषज्ञ डॉक्टरों की होगी...

Punjab Jobs: पंजाब में स्वास्थ्य विभाग में 170 विशेषज्ञ डॉक्टरों की होगी भर्ती

- Advertisement -

India News Punjab ( इंडिया न्यूज), Punjab Jobs: पंजाब सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत 170 विशेषज्ञ डॉक्टरों की नियुक्ति की घोषणा की गई है। इस कदम से राज्य में चिकित्सा पेशेवरों की कमी दूर करने में मदद मिलेगी।

इन पदों पर भर्ती

भर्ती किए जाने वाले पदों में सबसे अधिक 46 बाल रोग विशेषज्ञ होंगे। इसके अलावा, 37 स्त्री रोग, 31 चिकित्सा, 15-15 एनेस्थीसिया और रेडियोलॉजी, 9-9 त्वचा रोग और सामान्य सर्जरी, तथा 3 छाती और टीबी विशेषज्ञों की नियुक्ति की जाएगी।

रिक्त पदों को भरने के कई प्रयास

पिछले कुछ वर्षों में, सरकार ने रिक्त पदों को भरने के कई प्रयास किए, लेकिन सफलता नहीं मिली। कम वेतन और लाभों की कमी के कारण, कई डॉक्टर थोड़े समय बाद नौकरी छोड़कर निजी क्षेत्र में चले गए।

इस समस्या से निपटने के लिए, स्वास्थ्य विभाग ने पिछले साल एक राज्यव्यापी सर्वेक्षण किया। इसके बाद, सरकार ने विशेषज्ञ डॉक्टरों के लिए 1 लाख रुपये प्रति माह का वेतन तय किया है।

स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधा

यह पहल पंजाब में स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार लाने और ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे न केवल मरीजों को लाभ होगा, बल्कि राज्य के स्वास्थ्य ढांचे को भी मजबूती मिलेगी।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular