होम / Himachal Famous Foods: अगर आप हिमाचल प्रदेश गए हैं तो वहां की ये 7 स्वादिष्ट चीजें जरूर खाए

Himachal Famous Foods: अगर आप हिमाचल प्रदेश गए हैं तो वहां की ये 7 स्वादिष्ट चीजें जरूर खाए

• LAST UPDATED : March 4, 2024

India News (इंडिया न्यूज़),Himachal Famous Foods:  भारत के स्वादिष्ट और विविध व्यंजन पूरी दुनिया में लोकप्रिय हैं। इनमें भारत का खूबसूरत राज्य हिमाचल प्रदेश भी शामिल है, जो चारों तरफ बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच  है। शांति और सुकून से भरी खूबसूरत वादियों और वादियों में घूमने के बाद वापस लौटने का मन नहीं करता। यहां आने के बाद आपको यहीं बस जाने का मन करेगा। यह जगह बेहद शांतिपूर्ण है, शहर के शोर-शराबे से बिल्कुल अलग। यहां कई खूबसूरत जगहें हैं, जहां बड़ी संख्या में लोग घूमने आते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यहां एक और खास बात है, जो इसे लोकप्रिय बनाती है वो है यहां के फेमस भोजन।

हिमाचल प्रदेश का धाम खाना

हिमाचल के व्यंजनों में धाम की अपनी अलग पहचान है, जो हिमाचल आने वाले लोगों को बेहद पसंद आती है। धाम थाली में राजमा, दाल, दही, चावल, खट्टी चटनी और मिठाई परोसी जाती है। जिसका स्वाद इतना लाजवाब है कि आपका मन नहीं भरेगा। इसे यहां के खास रसोइये द्वारा तैयार किया जाता है।

हिमाचल प्रदेश का बाबरू खाना

बबरू यहां का सबसे मशहूर व्यंजन है। यह उत्तर भारत की कचौड़ी की तरह है, जिसे यहां के लोग बड़े चाव से खाते हैं। इसे सुबह की चाय और शाम के नाश्ते में ज्यादा खाना पसंद किया जाता है। आप जब भी शिमला जाएं तो इमली की चटनी के साथ इसका स्वाद लेना न भूलें।

Also Read: Himachal Pradesh: घाटी में पर्यटकों को सुरक्षित जगहों पर भेजा…

कुल्लू ट्राउट मछली

यह डिश नॉनवेज प्रेमियों की पसंदीदा है।  मछली से तैयार इस डिश को उबली हुई सब्जियों के साथ खाया जाता है। ट्राउट के मूल स्वाद को बरकरार रखने के लिए बहुत कम मसालों का उपयोग किया जाता है।

चना मद्रा रेसिपी

यह हिमाचल प्रदेश का एक लोकप्रिय भोजन है, जिसे इलायची, लौंग, हल्दी पाउडर, दालचीनी और धनिया पाउडर के साथ तेल में अच्छी तरह से पकाया जाता है। इसे खाने के बाद आपको इसका स्वाद हमेशा याद रहेगा। जब आप हिमाचल जाएं तो इसका स्वाद लेना न भूलें।

भे (Bhey)

यह व्यंजन कमल के डंठल से बनाया जाता है। यह हिमाचल के सभी घरों में पकाया जाता है। इसे बनाने में अदरक, लहसुन, बेसन और प्याज का इस्तेमाल किया जाता है।

छा (Chha Gosht)

छा गोश्त सबसे प्रसिद्ध हिमाचली भोजन में से एक है। इस स्वादिष्ट व्यंजन में मेमने का उपयोग किया जाता है और फिर इसे बेसन, दही और इलायची, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हींग और अदरक-लहसुन के पेस्ट जैसे मसालों में पकाया जाता है।

अक्टोरी व्यंजन

हिमाचल की यह डिश कुट्टू के पत्तों और गेहूं के आटे से बनाई जाती है। यह एक केक की तरह दिखता है, जो खास मौकों पर ही बनाया जाता है। यह यहां के लोगों के सबसे पसंदीदा व्यंजनों में से एक है।

Also Read: Eating Disorder: 3 साल का मासूम जी रहा दर्द भरी जिंदगी,…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox