होम / Holi 2024: होली पर घर की सफाई के ये चार आसान तरीके आएंगे काम, चमक उठेगा हर कोना

Holi 2024: होली पर घर की सफाई के ये चार आसान तरीके आएंगे काम, चमक उठेगा हर कोना

• LAST UPDATED : March 14, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज़), Holi 2024:  रंगों का त्योहार होली खुशी और उत्साह का भी त्योहार है। इस साल होली 25 मार्च को है। होली के दिन दोस्त, रिश्तेदार और करीबी लोग एक साथ मिलते हैं, एक-दूसरे के घर जाते हैं और शुभकामनाएं देते हैं। ऐसे में होली से पहले लोग अपने घरों की साफ-सफाई करते हैं। होली से पहले घर की साफ-सफाई करने का एक और कारण भी है।

दरअसल, होली से पहले साफ-सफाई करके लोग अपने घर से अशुद्धियां बाहर निकालते है। इसे होलिका दहन की पवित्र अग्नि में जलाने से पवित्र चीजों का घर में वास होता है।

घर की सफ़ाई करने से पहले टिप्स

-होली पर घर की साफ-सफाई करने से पहले एक योजना बनाएं। कमरे, किचन, ड्राइंग रूम और बाथरूम को कैसे और कब साफ करना है पहले इसके लिए योजना बनाए।

-ध्यान दें कि सफाई की शुरुआत ऊपरी हिस्से से करें। उदाहरण के लिए, फर्श साफ करने से पहले दीवारों, पंखे या अलमारी से धूल साफ करें।

-उन वस्तुओं को हटा दें जो अब उपयोगी नहीं हैं। ताकि घर में बेकार चीजों का जमावड़ा न हो।

घर को साफ करने के चार आसान तरीके

रसोई की सफ़ाई

होली में बनाए जाने वाले पकवानों की तैयारी थोड़ा पहले करें। इसके लिए किचन की साफ-सफाई पहले करें। किचन में अक्सर दीवारों और फर्श पर धूल, मिट्टी और तेल के दाग नजर आते हैं। खाने के डिब्बों पर धूल जमा हो जाती है. सबसे पहले इसे साफ कर लें। दीवारों, रैंप और सिंक को साफ करने के लिए डिश सोप, गर्म पानी, स्क्रैच क्लीनर की मदद से करें।

Also Read:  सांप की केंचुली से रातों रात बन सकते है धनवान! बस…

शयन कक्ष एवं ड्राइंग रूम की सफ़ाई

अपने शयनकक्ष और ड्राइंग रूम में सामान व्यवस्थित करें। बिखरे हुए कागजात, कपड़े, चादरें, अलमारी आदि को व्यवस्थित करें और सभी चीजों को सही जगह पर रखें। फिर सोफ़ा, टेबल, शो पीस आदि पर लगी धूल साफ करें और उन्हें पॉलिश से चमका दें।

बाथरूम की सफाई

शौचालय घर की सफ़ाई का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। पूरे घर की सफ़ाई करने के बाद शौचालय की सफ़ाई करें। सबसे पहले टॉयलेट सीट को गर्म पानी और स्पंज की मदद से धो लें। बाथरूम के फर्श, दीवारों और कोनों को भी साफ करें।

Also Read:  Jaipur: भागलपुर पुलिस की बड़ी कार्रवाई! कुख्यात इम्तियाज को किया गिरफ्तार

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox