होम / Indian Railways: अब ट्रेन से पहुंचेंगे कश्मीर, जून तक रेलवे लाइन बनकर हो सकती है तैयार

Indian Railways: अब ट्रेन से पहुंचेंगे कश्मीर, जून तक रेलवे लाइन बनकर हो सकती है तैयार

• LAST UPDATED : April 14, 2024

India News Himachal (इंडिया न्यूज़), Indian Railways: रेलवे लाइन का काम कटड़ा और संगलदान के बीच इस साल जून तक पूरा होने की संभावना है। रेलवे अधिकारियों ने कहना है,’ इस काम को पूरा करने के लिए तेजी से काम चल रहा है। वर्तमान में, कटड़ा से कन्याकुमारी तक रेल चलती है, कश्मीर घाटी में बारामुला से संगलदान तक भी ट्रेनें चल रही हैं। इस नई रेल लाइन के बनने से कश्मीर से कन्याकुमारी तक रेल संपर्क जुड़ जाएगा। इससे देश किसी भी रेलवे स्टेशन से कश्मीर जाने की सुविधा मिलेगी ।

रेलवे सुरक्षा बल के अफसर ने किया निरिक्षण
शनिवार को रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के महानिदेशक मनोज यादव ने रामबन जिले में बनिहाल-संगलदान के बीच नवनिर्मित रेलवे लाइन और स्टेशनों का निरीक्षण किया। वह दो दिवसीय दौरे पर जम्मू-कश्मीर पहुंचे थे। उन्होंने जानकारी दी कि डीजी आरपीएफ उत्तर रेलवे के अधिकारियों के साथ श्रीनगर से बनिहाल स्टेशन पर विशेष निरीक्षण के लिए रेल कार से यात्रा की। उन्होंने रेलवे स्टेशन और आरपीएफ पोस्ट का निरीक्षण किया।

खाड़ी-सुंबड़ और संगलदान रेलवे स्टेशनों का दौरा करके रेलवे सुरक्षा बल की तैनाती और सुरक्षा की जांच की गई। अधिकारियों ने बताया कि रविवार को डीजी आरपीएफ श्रीनगर में रेलवे बुनियादी ढांचे की सुरक्षा की समीक्षा करेंगे और उसके बाद बडगाम-बारामूला रेल लाइन और स्टेशन का दौरा कर निरिक्षण करेंगे।

बीते सालों में शुरू हुई थी यह रेलवे लाइन
उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (यूएसबीआरएल) परियोजना के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता को 48.1 किलोमीटर लंबा बनिहाल-संगलदान खंड 20 फरवरी को समर्पित किया था। इस परियोजना के लिए कुल 272 किलोमीटर की लंबाई का निर्माण कार्य है, जिसमें से 161 किलोमीटर तक का कार्य पहले चरणों में पूरा हो चुका है। ओक्टुबर , 2009 में 118 किलोमीटर लंबे पहले चरण काजीगुंड-बारामुला खंड का उद्घाटन किया गया था। इसके बाद जून 2013 में 18 किलोमीटर लंबे बनिहाल-काजीगुंड और जुलाई, 2014 में 25 किमी लंबे उधमपुर-कटरा का उद्घाटन किया गया था।

यह भी पढ़ें:-

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox