Tuesday, June 25, 2024
Homeपर्यटनLahaul Tourism: लाहौल में बंद सड़कों की वजह से कारोबार चौपट, 70...

Lahaul Tourism: लाहौल में बंद सड़कों की वजह से कारोबार चौपट, 70 फीसदी होटलों के कमरे हैं खाली

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Lahaul Tourism:  प्रदेश में खराब मौसम के चलते पर्यटन कारोबार पर इसका काफी असर पड़ रहा है। जहां लेह-लद्दाख बाइक रेंटल कोऑपरेटिव लिमिटेड और मनाली बाइक एसोसिएशन के विवाद के साथ मौसम भी लगातार बेवफा बना हुआ है। जिसके बाद वहां के होटलों में 30 फीसदी से भी कम आक्यूपेंसी रह गई है। जहां अभी इस समय कई होटलों के तो 70 फीसदी कमरे खाली भी चल रहे हैं। हालांकि, बताया जा रहा है कि मनाली-केलांग-सरचू-लेह के लिए रास्तें खुलते ही देश-विदेश से बहुत भारी संख्या में बाइकर्स मनाली से लाहौल होते हुए लेह-लद्दाख की ओर निकलते हैं। पर इस बार पर्यटन सीजन के शुरु होते ही लेह में मनाली के 15 बाइकों की तोड़ फोड़ की, जिसके बाद लेह और मनाली बाइक एसोसिएशन के बीच विवाद चल रहा हैं और कम होने का नाम नहीं ले रहा। जिसका असर वहा के सिस्सू से लेकर हिमाचल सीमा सरचू तक के कारोबारियों पर देखने को मिल रहा है। वहीं पिछले साल मई के मुकाबले लाहौल के केलांग, जिस्पा, दारचा सहित बारालाचा और सरचू में इस बार कारोबारियों का कामकाज गति नहीं पकड़ पाया है।

इस बार कम हैं बाइकर्स की संख्या

वहीं रोज पर्यटक अटल टनल रोहतांग के रास्ते सिस्सू, कोकसर और ग्रांफू की तरफ काफी संख्या में पहुंच रहे हैं, पर सिस्सू आगे केलांग, जिस्पा, दारचा, बारालाचा और सरचू क्षेत्र में पर्यटक नहीं जा रहें। क्योंकि मनाली- केलांग-सरचू-लेह सड़क बंद हैं, जिसके खुलने के बाद वहां पर भी पर्यटक की संख्या बढ़ जाएगी। हालांकि, यह सड़क देश, विदेश के बाइक राइडर्स की पहली पसंद है। दरअसल, इस सड़क पर बाइकर्स की संख्या ज्यादा रहती हैं, क्योंकि बाइकर्स इस सड़क से बाइक राइड का आनंद उठाते हैं, जिनका पहला पड़ाव केलांग, जिस्पा या दारचा में रहता है। पर इस बार पर्यटन कारोबार को लगातार खराब मौसम और लेह व मनाली बाइक एसोसिएशन का विवाद प्रभावित कर रहा है।

ये भी पढ़ें- Wheat Procurement: हिमाचल में किसानों के लिए खराब मौसम बना परेशानी का कारण, अब 10 जून तक ही होगी गेहूं की खरीद

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular