Monday, May 20, 2024
Homeपर्यटनNew Year Celebration: कुल्लू-मनाली से आधी किलोमीटर दूर इन जगहों पर सेलिब्रेट...

New Year Celebration: कुल्लू-मनाली से आधी किलोमीटर दूर इन जगहों पर सेलिब्रेट करें नए साल का जश्न

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), New Year Celebration: अगर आप नया साल मनाने के लिए कुल्लू-मनाली जाने की सोच रहे है तो ये खबर आपके लिए है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जो कुल्लू-मनाली से महज कुछ ही दूरी पर। इस साल 2023 में 25 दिसंबर को क्रिस्मस वाले दिन कुल्लू-मनाली में काफी भीड़ देखने को मिली। जिसके कारण लोगों को जाम की समस्या का सामना करना पड़ था। आपको बता दे कि 25 दिसंबर क्रिस्मस वाले दिन कुल्लू- मनाली में इस बार हजारों की संख्या में लोग पहुंचे थे। जिसके कारण पर्यटकों को सड़कों पर भारी जाम से गुजरना पड़ा। ऐसे में आपको मनाली नहीं बल्कि घूमने के लिए इन वादियों पर जाना चाहिए। चलिए जानते है उन जगहों के बारे में।

कुल्लू-मनाली के अलावा यहां से आधी किलोमीटर की दूरी पर ऑफबीट डेस्टिनेशन है। यहां पर आराम से हरियाली के बीच नया साल मना सकते है। मलाणा गांव, जीभी जाएं, वशिष्ठ कस्बा और हमता गांव ऐसी जगह है जहां पर आपको प्राकृति के बहुत से रूप देखने को मिल जाएंगे। चलिए जानते है इन जगहों के खासियत के बारे में।

मलाणा गांव

मलाणा गांव की यह खासियत है कि यहां का संविधान सबसे पुराना है। इनके अपने अगल कानून है। यहां पर अपराधियों के आंकड़े भी आपको कम देखने को मिलेंगे। जिसके चलते यहां पर घूमना लोगों को ज्यादा पसंद है। लेकिन यहां के नागरिक भारतीय संविधान को नहीं मानते । मनाली से करीब 200 किलोमीटर की दूरी पर मलाणा गांव पड़ता है। जोकि हिमालय की चोटियों के बीच बसा हुआ है। यदीं आप यहां पर नया साल सेलिब्रेट करते है तो आपके लिए यादगार नया साल रहेगा।

जीभी जाएं

इस साल मनाली छोड़ हिमाचल प्रदेश के जीभी जाए। भीड़-भाड़ वाली दुनियां से दूर यहां पर आपको प्राकृति के साथ नया साल मनाने के लिए मौका मिलेगा। जीभी हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत जगहों में से एक है । जोकि हरे भरे प्राकृतिक और पहाड़ों से घिरा हुआ है। जीभी मनाली से 100 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां पर भीड़-भाड़ वाली दुनिया से दूर नया साल सेलिब्रेट कर सकते हो । मनाली से सीधे जीभी आने के लिए आपको बस या फिर टेंपू आसानी से मिल जाएगी

वशिष्ठ कस्बा

वशिष्ठ कस्बा कुल्लू मनाली से करीब 19 किलोमीटर की दूरी पर है। जोकि एक छोटा से कस्बा है। ये जहग पूरी तरह हरियाली से भरी हुई है। यदीं आपको प्राकृति के समीत रहना पसंद है। तो ये जगह आपके नया साल मनाने के लिए सबसे बेस्ट है। अगर आपको धार्मिक जगहों पर जाना भी पसंद है। आपको यहां पर कई प्राचीनत मंदिरे मिल जाएंगी।

हमता गांव

मनाली से कुछ ही दूरी पर हमता गांव पड़ता है। मजह 12 किलोमीटर की दूरी पर है। मनाली से सीधे बस पकड़कर आप हमता गांव जा सकते है। यह जगह भी पूरी तरह हरियाली से भरी हुई है। यहां की खूबसूरत वादिया कमाल की है। भीड़-भाड़ वाली दुनिया से दूर अक्सर पर्यटक यहां पर आना पसंद करते है। मनाली न जाकर आप नया साल हमता गांव में भी सेलिब्रेट कर सकते तो

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular