Monday, May 20, 2024
Homeपर्यटनShimla Tourism: नए साल के अवसर पर शिमला में आए 50-60% पर्यटक,...

Shimla Tourism: नए साल के अवसर पर शिमला में आए 50-60% पर्यटक, 40 साल में अब तक का सबसे कम रिकॉर्ड

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Shimla Tourism: सप्ताहांत में बर्फबारी की भविष्यवाणी और नए साल पर शराब पीकर जश्न मनाने वालों के साथ सख्ती न बरतने के मुख्यमंत्री के निर्देश शिमला में पर्यटकों को लुभाने में विफल रहे, जहां 50-60 प्रतिशत व्यस्तता दर्ज की गई, जो “पिछले 40 वर्षों में सबसे कम” है। पिछले साल नए साल पर शिमला में 80 फीसदी से ज्यादा ऑक्यूपेंसी दर्ज की गई थी। होटल और संबद्ध उद्योग ‘व्हाइट न्यू ईयर’ पर उम्मीदें लगाए बैठे थे लेकिन बर्फबारी की संभावना बहुत कम दिख रही है। जबकि, शहर के मध्य में स्थित मॉल रोड और रिज पर्यटकों से गुलजार हैं क्योंकि शीतकालीन कार्निवल ने जगह को रोशनी और सांस्कृतिक उपहारों के साथ एक मेले में बदल दिया है, लेकिन पर्यटकों की संख्या होटलों में कमरे के अधिभोग में परिवर्तित नहीं हुई है, शिमला होटल और ने कहा टूरिज्म स्टेकहोल्डर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष एम के सेठ।

उन्होंने पीटीआई-भाषा को बताया कि व्यस्तता लगभग 50-60 प्रतिशत है जो पिछले 40 वर्षों में सबसे कम है और यहां तक ​​कि कोविड-19 महामारी के दौरान भी, नए साल पर पर्यटकों की भीड़ इस बार की तुलना में अधिक थी।
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ‘अतिथि देवो भव’ के नारे का पालन करने, पर्यटकों को सुविधा देने और यातायात के सुचारू प्रवाह के लिए सभी जिलों में पर्याप्त व्यवस्था और उचित योजना बनाने के निर्देश दिए थे।

खाने-पीने की दुकानों और पान की दुकानों को 24×7 खुले रहने की अनुमति देने के अलावा, उन्होंने कहा था कि नशे में धुत पर्यटकों को गिरफ्तार नहीं किया जाएगा, बल्कि पुलिस द्वारा उन्हें उनके होटलों तक जाने की सुविधा दी जाएगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनका नए साल का अनुभव खराब न हो।
सेठ ने कहा कि अपंजीकृत पर्यटन इकाइयां पंजीकृत होटलों, होम स्टे और ऐसे अन्य आवासों की बिक्री में सेंध लगा रही हैं, उन्होंने कहा कि ट्रेन और लक्जरी बसों से आने वाले पर्यटकों को दलालों द्वारा “कब्जा” कर लिया जाता है जो उन्हें अपंजीकृत आवासों में ले जाते हैं।

एसोसिएशन के उपाध्यक्ष प्रिंस कुकरेजा ने कहा, “हम पर्यटकों की आमद में इतनी गिरावट देखकर आश्चर्यचकित हैं, जब सभी चीजें अनुकूल हैं। यह मेरी याददाश्त में सबसे कम व्यस्तता है।” उन्होंने उम्मीद जताई कि देर शाम तक व्यस्तता बढ़ जाएगी।

स्थानीय होटल व्यवसायी शिशु ने कहा, बड़ी संख्या में पर्यटक वन क्षेत्र और शांति वाले उपनगरों में अलग-थलग आवास पसंद करते हैं, और निजी पार्टियों की योजना बनाने वाले पर्यटक भी शहर से बाहर जा रहे हैं, यहां तक ​​​​कि मुख्य शहर के होटल भी, जो आमतौर पर इस दौरान पैक होते हैं वर्ष के समय, क्षमता के अनुसार पैक नहीं किए जाते हैं।

एसपी शिमला संजीव कुमार गांधी ने रविवार को पीटीआई को बताया कि शनिवार सुबह (8 बजे) से रविवार दोपहर (12 बजे) तक अन्य राज्यों से लगभग 7,600 पर्यटक वाहन शिमला-चंडीगढ़ रोड पर शोघी बैरियर के माध्यम से शिमला में प्रवेश कर चुके हैं।

पर्यटन हितधारकों ने कहा कि ट्रैफिक जाम के संबंध में सोशल मीडिया और कुछ इलेक्ट्रॉनिक चैनलों पर प्रतिकूल प्रचार ने पर्यटकों को अन्य गंतव्यों की ओर मोड़ दिया।
स्थानीय मौसम कार्यालय ने शनिवार और रविवार को ऊंची और मध्यम पहाड़ियों में अलग-अलग स्थानों पर बर्फबारी और बारिश की भविष्यवाणी की थी क्योंकि हिमालय क्षेत्र के ऊपर एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ मौजूद है। हालाँकि, प्रमुख पर्यटक रिसॉर्ट्स में कोई बर्फबारी नहीं देखी गई।

ये भी पढ़े- Punjab News: बॉर्डर पर दिखा पाकिस्तानी ड्रोन, जवानों ने की ताबड़तोड़…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular