Tuesday, June 25, 2024
HomeTrendingImmunity: बदलते मौसम के साथ अपने डेली रूटीन में लाएं ये चेंजिस,...

Immunity: बदलते मौसम के साथ अपने डेली रूटीन में लाएं ये चेंजिस, मजबूत होगी इम्यूनिटी

- Advertisement -

India News Himachal (इंडिया न्यूज़), Immunity: बदलता मौसम अपने साथ कई नई बीमारी लिए आता है। ऐसे में ज्यादातर लोगों को कमजोर इम्यूनिटी के चलते कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। बदलते मौसम में शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखना बहुत जरूरी हो जाता है। हमारी लाइफस्टाइल का हमारी हेल्थ से सीधा संबंध है। ऐसे में अपने डेली रूटीन में थोड़े से चेंजिस हमारी इम्यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं।

फलों और सब्जियों से भरपूर स्वस्थ आहार का सेवन करें

स्वस्थ आहार को शामिल करने से यह सुनिश्चित होता है कि आपके शरीर को ए, सी, ई, बी 6, पोटेशियम और जिंक सहित महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिज मिल रहे हैं। इसे संक्रमण से लड़ने वाली सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने की आवश्यकता होती है। संतुलित आहार में विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियाँ, दुबला मांस, साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद शामिल होते हैं।

नियमित रूप से व्यायाम करें

जब आप सक्रिय होते हैं, तो आपका शरीर स्वाभाविक रूप से अधिक श्वेत रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करता है। साथ ही, व्यायाम करते समय, कोशिकाएं शरीर में अधिक तेजी से घूमती हैं और संभावित रूप से रोगाणुओं का तेजी से पता लगाती हैं। इसके अलावा, शारीरिक गतिविधि आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है, आपको बेहतर नींद लेने में मदद करती है और तनाव कम करती है, जो सभी एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया बनाए रखने में मदद करते हैं।

अच्छी नींद लें

अध्ययनों से पता चलता है कि नींद की लगातार कमी आपके शरीर की श्वेत रक्त कोशिकाओं को कम कर सकती है और आपके शरीर की लड़ने की शक्ति को प्रभावित कर सकती है, जिससे आप बार-बार बीमार पड़ सकते हैं। एक अच्छी रात का आराम आपके संपूर्ण स्वास्थ्य, बेहतर वजन नियंत्रण और तनाव कम करने में भी योगदान देता है।

धूम्रपान को करें अवॉइड

सिगरेट के धुएं में 7,000 से अधिक जहरीले रसायन होते हैं जो श्वेत रक्त कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे आप संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। इसके अलावा, अत्यधिक शराब का सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है। धूम्रपान रोकने में सहायता के लिए 1-800-अभी छोड़ें पर कॉल करें।

ये भी पढ़ें-Women’s Health: महिलाएं जरूर करवाएं ये हेल्थ टेस्ट, बीमारियों का खतरा…

ये भी पढ़ें-Himachal Crime: पत्नी की हत्या के बाद पति ने फांसी लगा…

ये भी पढ़ें-Himachal News: वृंदावन और महाकाल पहुंचना अब होगा आसान, ऊना-इंदौर एक्सप्रेस…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular