Monday, June 17, 2024
HomeHealthNew Covid Variant: अगर नहीं लगाई वैक्सीन तो क्या हो सकता है...

New Covid Variant: अगर नहीं लगाई वैक्सीन तो क्या हो सकता है FliRT से खतरा? यहां जानिये

New Covid Variant: विशेषज्ञों ने इस नए वेरिएंट को संभावित खतरे के रूप में चिह्नित किया है क्योंकि इसमें स्पाइक प्रोटीन में तेज बदलाव देखे गए हैं।

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज़), New Covid Variant: कोरोना वायरस का नया वेरिएंट FLiRT अमेरिका में तेजी से फैल रहा है और लोगों को चिंतित कर रहा है। यह ओमीक्रॉन परिवार से संबंधित एक उपभेद है जिसने पहले ही दुनिया भर में तबाही मचाई है। विशेषज्ञों ने इस नए वेरिएंट को संभावित खतरे के रूप में चिह्नित किया है क्योंकि इसमें स्पाइक प्रोटीन में तेज बदलाव देखे गए हैं। यह मानव शरीर में प्रवेश करके अपने अनुकूल बदलाव कर सकता है और शुरुआत में इसका पता लगाना मुश्किल हो सकता है।

क्या है लक्षण

FLiRT के लक्षण बुखार, खांसी, गले में खराब होना, नाक बहना, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, सांस लेने में कठिनाई, थकान, स्वाद और गंध की कमी आदि हैं। यदि समय रहते पहचान नहीं की गई तो यह SARS-CoV-2 जैसी गंभीर बीमारी में बदल सकता है जिसमें सांस लेने में गंभीर समस्या होती है।

वेरिएंट से डरने की जरूरत नहीं( New Covid Variant)

हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि इस नए वेरिएंट से डरने की जरूरत नहीं है, लेकिन सावधानी बरतनी चाहिए। जब भी मौसम बदलता है, कोरोना के मामले बढ़ते हैं। लोगों को टीका लगवाना चाहिए, बीमार होने पर घर पर रहना चाहिए, मास्क पहनना चाहिए और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए। भारत में अभी इस नए वेरिएंट के मामलों की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन सतर्कता बरतनी चाहिए।

नए वेरिएंट के साथ एक नई चिंता

कोरोना महामारी लोगों की जिंदगियों को बर्बाद कर चुकी है और अब नए वेरिएंट के साथ एक नई चिंता का बादल मंडरा रहा है। हालांकि, सरकार और स्वास्थ्य विभाग नए वेरिएंट पर नजर बनाए हुए हैं और जरूरत पड़ने पर तुरंत कार्रवाई करने के लिए तैयार हैं। लोगों को भी अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करनी होगी और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular