Sunday, June 16, 2024
HomeTrendingShimla: शिमला के समरहिल की एवरेस्ट कॉलोनी में फंसा तेंदुआ, वाइल्डलाइफ डिपार्टमेंट...

Shimla: शिमला के समरहिल की एवरेस्ट कॉलोनी में फंसा तेंदुआ, वाइल्डलाइफ डिपार्टमेंट ने सुरक्षित निकाला

Shimla: शिमला के समरहिल की एवरेस्ट कॉलोनी में फंसा तेंदुआ, वाइल्डलाइफ डिपार्टमेंट ने सुरक्षित निकाला

- Advertisement -

India News HP ( इंडिया न्यूज ), Shimla: शिमला शहर के समरहिल वार्ड में एक घटना सामने आई है। इस घटना के मुताबिक एवरेस्ट कॉलोनी के पास स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल के पेयजल टंकियों की सुरक्षा के लिए लगाए गए पिंजरे में एक तेंदुआ फंस गया। बाद में वन्य जीव विभाग ने कठिनाई के बाद उसे सुरक्षित निकाला। जानकारी के अनुसार, यह तेंदुआ निजी कॉलोनी में प्रवेश कर गया था, जहां पानी की टंकी की सुरक्षा के लिए लगाए गए लोहे के पिंजरे में फंस गया था।

Shimla: लोगों ने दी सूचना

इस घटना के बाद, लोगों ने प्रशासन को 12:30 बजे फोन करके इसकी सूचना दी। लगभग 2:30 बजे, वन्य जीव विंग की बचाव और पुनर्वास टीम मौके पर पहुंची। टीम ने ट्रेंकुलाइजर का उपयोग करके तेंदुए को बेहोश किया। उसके बाद, उसे प्राथमिक उपचार के लिए टूटीकंडी बचाव केंद्र ले जाया गया है। दो-तीन दिनों के भीतर, तेंदुए को फिर से जंगल में छोड़ दिया जाएगा।

तेंदुए को सुरक्षित बहार निकाला

वन्य जीव विभाग की प्रशासनिक टीम के प्रयासों से तेंदुए को सुरक्षित तरीके से बचाया गया है। यह घटना लोगों में जागरूकता बढ़ाती है कि वन्य जीवों के संरक्षण की हमेशा जरूरत होती है और सही तरीके से सावधानी बरतना चाहिए। इस प्रकार की स्थितियों में लोगों की सहयोग और प्रशासनिक दक्षता की आवश्यकता होती है ताकि जीवन को सुरक्षित रखा जा सके।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular